ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR नई दिल्लीभारत-सिंगापुर में द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने पर चर्चा

भारत-सिंगापुर में द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने पर चर्चा

फॉरेन ऑफिस कंसल्टेशंस में रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने पर विचार प्रतिनिधिमंडल ने...

भारत-सिंगापुर में द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने पर चर्चा
हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीFri, 19 Aug 2022 07:20 PM
ऐप पर पढ़ें

सिंगापुर, एजेंसियां

भारत और सिंगापुर ने शुक्रवार को ‘फॉरेन ऑफिस कंसल्टेशंस (विदेश कार्यालय परामर्श) के 16वें दौर का आयोजन किया और द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की।

भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व सचिव (पूर्व) सौरभ कुमार ने किया और सिंगापुर के स्थायी सचिव अल्बर्ट चुआ ने सिंगापुर प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया। सिंगापुर में भारतीय उच्चायोग ने ट्वीट किया, ‘सचिव (पूर्व) सौरभ कुमार और स्थायी सचिव अल्बर्ट चुआ के नेतृत्व में आज 16वें फॉरेन ऑफिस कंसल्टेशंस में रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने के लिए उपयोगी और दूरदर्शी चर्चा हुई।

दोनों देशों ने पिछली बार अगस्त, 2021 में फॉरेन ऑफिस कंसल्टेशंस के 15वें दौर का आयोजन किया था। विदेश मंत्रालय के बयान के अनुसार, दोनों पक्षों ने द्विपक्षीय संबंधों के सभी पहलुओं की समीक्षा की और संतोष व्यक्त किया कि महामारी के बावजूद, द्विपक्षीय संबंधों में विशेष रूप से व्यापार और रक्षा सहयोग में काफी प्रगति हुई है। प्रतिनिधिमंडल ने दोनों देशों के बीच आर्थिक जुड़ाव को और मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की।

भारत-सिंगापुर संबंध विशेष रूप से साझा मूल्यों और दृष्टिकोणों, आर्थिक अवसरों और प्रमुख मुद्दों पर हितों को साधने पर आधारित हैं। इसके साथ ही नियमित तौर पर राजनीतिक जुड़ाव बना हुआ है। रक्षा संबंध विशेष रूप से मजबूत हैं। आर्थिक और तकनीकी संबंध व्यापक और बढ़ रहे हैं। इसके अतिरिक्त, दोनों देशों के बीच सांस्कृतिक और मानवीय संबंध बहुत जीवंत हैं। 20 से अधिक नियमित द्विपक्षीय तंत्र, संवाद और अभ्यास के माध्यम से संपर्क कायम हैं।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें