ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ NCR नई दिल्लीडिजिटल लोक अदालत दोहराएगी इतिहास

डिजिटल लोक अदालत दोहराएगी इतिहास

नई दिल्ली, एजेंसी। पहली डिजिटल लोक अदालत 12 नवंबर, 2022 को आगामी लोक अदालत के

डिजिटल लोक अदालत दोहराएगी इतिहास
Newswrapहिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीTue, 08 Nov 2022 10:50 PM
ऐप पर पढ़ें

नई दिल्ली, एजेंसी। पहली डिजिटल लोक अदालत 12 नवंबर, 2022 को आगामी लोक अदालत के साथ इतिहास दोहराने के लिए तैयार है। क्योंकि, भारतीय न्याय प्रौद्योगिकी (जसटेक) ने राजस्थान और महाराष्ट्र राज्यों में 1 करोड़ से अधिक मामले दर्ज किए हैं।

एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, जुलाई 2022 में लॉन्च होने के बाद से भारतीय न्याय प्रौद्योगिकी (जसटेक) द्वारा डिजाइन और विकसित डिजिटल लोक अदालत पंजीकृत हो गई है। राजस्थान और महाराष्ट्र राज्यों में (11 नवंबर, 2022 तक) 1 करोड़ से अधिक मामले दर्ज किए गए हैं।

13 अगस्त, 2022 को आयोजित पहली लोक अदालत के दौरान, जस्टिस ने अपने डिजिटल लोक अदालत प्लेटफॉर्म के साथ राजस्थान और महाराष्ट्र के राज्य कानूनी सेवा प्राधिकरणों को अपनी तकनीकी सहायता प्रदान की। जबकि पहले आयोजित डिजिटल लोक अदालत ने राज्यों को 83 करोड़ 3,5 लाख 13 हजार 857 रुपये की रिकॉर्ड राशि का निपटान करने में मदद की। आगामी डिजिटल लोक अदालत से पहले की रिपोर्ट की गई निपटान राशि को पार करने की उम्मीद है।

आगामी डिजिटल लोक अदालत में उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, राजस्थान और महाराष्ट्र राज्य में पूर्व-मुकदमेबाजी और चालान सहित 80 लाख से अधिक मामले दर्ज किए गए हैं। दर्ज मामलों में पैसे की वसूली, बिजली बिल और अन्य बिल भुगतान, दूरसंचार विवाद और बैंक मुकदमेबाजी से संबंधित विवाद शामिल हैं।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।