ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR नई दिल्लीडीयू दाखिला : एमएससी में प्रवेश परीक्षा और मेरिट से दाखिले के न्यूनतम अंक तय

डीयू दाखिला : एमएससी में प्रवेश परीक्षा और मेरिट से दाखिले के न्यूनतम अंक तय

- परास्नातक दाखिले में डीयू के छात्रों के लिए 50 फीसदी सीटें आरक्षित रखने की व्यवस्था इस साल भी जारी...

डीयू दाखिला : एमएससी में प्रवेश परीक्षा और मेरिट से दाखिले के न्यूनतम अंक तय
हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीWed, 18 Apr 2018 11:19 PM
ऐप पर पढ़ें

नई दिल्ली। हेमवती नंदन राजौरा

दिल्ली विश्वविद्यालय में सत्र 2018-19 में एमएससी में दाखिले के नियम तय हो गए हैं। एमएससी समेत स्नातकोत्तर के अन्य पाठ्यक्रमों में प्रवेश परीक्षा और मेरिट दोनों के आधार पर दाखिले होंगे। बुधवार को डीयू की विज्ञान संकाय की दाखिला नियम तय करने वाली समिति ने बैठक में यह फैसला लिया।

इसमें कहा गया कि एमएससी के नौ पाठ्यक्रमों में 50 फीसदी सीटें प्रवेश परीक्षा और अन्य 50 फीसदी सीटें मेरिट के आधार पर भरी जाएंगी। एमएससी के इन पाठ्यक्रमों में प्रवेश परीक्षा से दाखिला पाने के लिए स्नातक में न्यूनतम 55 फीसदी अंक और मेरिट से दाखिला पाने वालों के लिए स्नातक में न्यूनतम 60 फीसदी अंक होने जरूरी हैं। दरअसल, डीयू में एमएससी जैसे स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में 50 फीसदी सीटें विश्वविद्यालय से स्नातक करने वाले छात्रों के लिए आरक्षित हैं। अन्य 50 फीसदी सीटों पर प्रवेश परीक्षा से दाखिला होता है। डीयू से स्नातक करने वाले छात्रों को स्नातकोत्तर की 50 फीसदी आरक्षित सीटों पर मेरिट के आधार पर दाखिला दिया जाता है। स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों की अन्य 50 फीसदी सीटों पर प्रवेश परीक्षा के आधार पर दाखिला होता है।

ऐसे मेरिट तैयार होगी

सीबीसीएस प्रणाली के आधार पर ग्रेड अंक (सीजीपीए) प्राप्त करने वाले डीयू के स्नातक पास करने वाले छात्रों की मेरिट बनाने के लिए डीयू ने नया फॉर्मूला निकाला है। छात्रों के सीजीपीए को 9.5 से गुणा कर मेरिट तैयार की जाएगी। उदाहरण के लिए अगर किसी छात्र के 9 सीजीपीए हैं तो उसके 85.5 फीसदी अंक मानकर मेरिट तैयार की जाएगी।

एक ही पोर्टल पर आवेदन होगा

दाखिले के लिए डीयू के छात्रों को एक ही पोर्टल पर आवेदन करना होगा। डीयू जिन विषयों में प्रवेश परीक्षा लेता है, पहले उन विषयों के लिए छात्रों को अलग आवेदन करना होता था। लेकिन, अब छात्रों को एक ही पोर्टल पर आवेदन करना होगा। दाखिला समिति के पास सबका डाटा होगा। प्रवेश परीक्षा वाले विषय के विभाग समस्त जानकारी हमारे पोर्टल से लेंगे। वेबसाइट को सुगम बनाया गया है। पेमेंट गेटवे को भी बेहतर किया जा रहा है। हालांकि पहले रजिस्ट्रेशन शुरू किया जाएगा। इसमें आवेदन शुल्क देने की आवश्यकता नहीं होगी। छात्र अपनी समस्त जानकारी देंगे और बाद में उसे अपटेड भी कर सकेंगे। आवेदन से संतुष्ट होने के बाद वे आवेदन शुल्क भर सकते हैं। इसके लिए सीबीएसई के परीक्षा परिणाम का इंतजार करने की आवश्यकता नहीं है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें