DA Image
30 मार्च, 2020|9:15|IST

अगली स्टोरी

कॉर्मस में दाखिले के लिए गणित पढ़ा होने जरूरी

डीयू में सत्र 2018-19 के लिए दाखिला प्रक्रिया अगले हफ्ते से शुरू होने की संभावना है। सूत्रों के मुताबिक, तैयारियां अपने अंतिम पड़ाव पर हैं। बीकॉम ऑनर्स और बीकॉम जैसे पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए कक्षा 12 में गणित होना जरूरी है। इसके अलावा, अर्थशास्त्र ऑनर्स, बिसनेस इकोनॉमिक्स और बैचलर ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज जैसे पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए भी गणित की पढ़ाई कक्षा 12 में अनिवार्य तौर पर जरूरी है। इन पाठ्यक्रमों में टॉप 4 विषयों के अंकों को मिलाकर मेरिट तैयार की जाती है।

कॉमर्स की कटऑफ ऊंची जाती है : कक्षा 12 में गणित के अंकों की वजह से कॉमर्स के पाठ्यक्रमों की कटऑफ काफी ऊंची रहती है। इसके बावजूद डीयू में अंतिम कटऑफ में भी बीकॉम और बीकॉम आनर्स के दाखिले के मौके कई कॉलेजों में बचते हैं।

पिछले साल सामान्य वर्ग के छात्रों की 10वीं कटऑफ के बाद भी 10 कॉलेजों में बीकॉम और बीकॉम आनर्स की सीटें बचीं थीं। पिछले साल 10वीं कटऑफ बीकॉम आनर्स में सबसे अधिक 93 फीसदी अंकों पर आत्माराम सनातन धर्म कॉलेज और कॉलेज ऑफ वोकेशनल स्टडीज की कटऑफ जारी हुई है। इस पाठ्यक्रम में सबसे कम 81 फीसदी अंकों पर अदिति महाविद्यालय की कटऑफ जारी हुई थी।

वहीं, 10वीं कटऑफ बीकॉम में सबसे अधिक दौलत राम कॉलेज की कटऑफ 93.75 फीसदी अंकों पर जारी हुई है। वहीं, सबसे कम कटऑफ भागिनी निवेदिता कॉलेज में 60 फीसदी अंकों पर जारी हुई थी।

इन पाठ्यक्रमों में गणित के बिना दाखिला नहीं :

1. बीकॉम ऑनर्स

2. बीकॉम पास

3. बीए ऑनर्स अर्थशास्त्र

4. बीबीए (बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन)

5.बीएमएस (बैचलर ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज)

6. बीए ऑनर्स बिजनेस इकोनॉमिक्स

अन्य स्ट्रीम के छात्र भी कॉमर्स में दाखिला ले सकते हैं : डीयू के पिछले सत्र के नियमों के अनुसार, अगर छात्र डीयू से कॉमर्स की पढ़ाई करना चाहते हैं, लेकिन उन्होंने 12वीं में कॉमर्स नहीं पढ़ा है, तो भी वे कॉमर्स की पढ़ाई कर सकते हैं। इसके लिए यह जरूरी होगा कि उन्होंने 12वीं तक गणित पढ़ा हो। बीकॉम ऑनर्स और बीए (ऑनर्स) अर्थशास्त्र कॉमर्स में दाखिले के लिए एक भाषा और तीन अन्य विषय चुनने होंगे।

छात्र तीन अन्य विषयों में गणित, अकाउंटेंसी, बिजनेस स्टडीज/कॉमर्स और अर्थशास्त्र में से कोई भी विषय चुन सकता है। अगर छात्र इन विषयों के अलावा कोई और विषय टॉप चार में शामिल करता है तो मेरिट में से उसके अंकों में कटौती कर ली जाएगी।

बीकॉम और अर्थशास्त्र ऑनर्स लोकप्रिय पाठ्यक्रम : डीयू में पिछले साल जिन पाठ्यक्रमों में सबसे अधिक छात्रों ने आवेदन किए थे, उनमें बीकॉम पास और अर्थशास्त्र ऑनर्स शामिल हैं। डीयू में पिछले साल 2.2 लाख छात्रों ने स्नातक में दाखिले के लिए आवेदन किए थे। इनमें 1,09,525 आवेदन बीकॉम पास पाठ्यक्रम के लिए आए थे। वहीं, बीए ऑनर्स अर्थशास्त्र के लिए 94,476 छात्र-छात्राओं ने दाखिले के लिए आवेदन किए थे।

नंबर गेम

54 कॉलेजों में बीकॉम आनर्स पाठ्यक्रम है

43 कॉलेजों में बीकॉम पास पाठ्यक्रम उपलब्ध

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:delhi university admission bcom commerce guidelines