ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR नई दिल्लीस्कूली छात्रा की ऑस्ट्रेलिया में डूबने से मौत

स्कूली छात्रा की ऑस्ट्रेलिया में डूबने से मौत

गैर मान्यता प्राप्त पैसिफिक स्कूल खेलों में भाग लेने के लिए आस्ट्रेलिया गई दिल्ली की 15 वर्षीय महिला फुटबालर की एडिलेड में समुद्री तट पर डूबने से मौत हो गई। भारतीय स्कूल खेल महासंघ (एसजीएफआई) के एक...

स्कूली छात्रा की ऑस्ट्रेलिया में डूबने से मौत
हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीMon, 11 Dec 2017 11:18 PM
ऐप पर पढ़ें

गैर मान्यता प्राप्त पैसिफिक स्कूल खेलों में भाग लेने के लिए आस्ट्रेलिया गई दिल्ली की 15 वर्षीय महिला फुटबालर की एडिलेड में समुद्री तट पर डूबने से मौत हो गई। भारतीय स्कूल खेल महासंघ (एसजीएफआई) के एक शीर्ष अधिकारी ने यह जानकारी दी।

स्कूली छात्रा नितिशा नेगी उन पांच भारतीय फुटबालरों में शामिल थी जो रविवार को तेज लहर में बह गई थी। खेल समाप्त होने के बाद ये सभी लड़कियां समुद्र तट पर गई थी। दो बार के ओलंपिक पदक विजेता सुशील कुमार की अगुवाई वाली एसजीएफआई ने छह खेलों में अंडर-18 की टीमें उतारी थी। इन खेलों में हॉकी, फुटबॉल और सॉफ्टबॉल भी शामिल था। इसका आयोजन आस्ट्रेलियाई सरकार और आस्ट्रेलियाई स्कूल खेल ने किया था।

अंतरराष्ट्रीय स्कूल खेल महासंघ ने इन खेलों को मान्यता नहीं दी थी। भारतीय दल में लगभग 120 सदस्य शामिल थे। हादसे में स्थानीय जीवन रक्षक दल ने पांच में से चार लड़कियों को बचा लिया था, लेकिन सोमवार सुबह जब फिर से खोज अभियान चलाया गया तो पांचवीं लड़की मृत मिली।

जांच के आदेश : एचजीएफआई के महासचिव राजेश मिश्रा ने पुष्टि की कि आस्ट्रेलिया के स्थानीय अधिकारियों ने लड़की का शव बरामद किया। उन्होंने कहा, कि यह बेहद दुर्भाग्यपूर्ण घटना है और मैं परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूं। उन्होंने जांच के आदेश दिए हैं।

मिश्रा ने कहा, स्वदेश लौटने से पहले खेल प्रबंधक खिलाड़ियों को समुद्रतट पर ले गया था। इनमें से फुटबाल टीम की पांच लड़कियां सेल्फी लेने के लिए समुद्र में काफी आगे चली गई थी। उन्होंने नहीं देखा कि पीछे से तेज लहर आ रही है। वे सभी गिर गईं और तेज लहर में बह गईं।

मिश्रा ने स्वीकार किया कि इन खेलों को अंतरराष्ट्रीय स्कूल खेल महासंघ से मान्यता नहीं मिली थी, लेकिन आस्ट्रेलिया स्कूल खेल के आमंत्रण पर सरकार के जरिये वे इनमें भाग ले रहे थे। दिल्ली, छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश की सरकारों ने इन स्कूली बच्चों के लिए धनराशि मंजूर की थी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें