DA Image
5 जून, 2020|9:10|IST

अगली स्टोरी

दिल्ली के 45 हॉटस्पॉट ऑरेंज हुए, दो सप्ताह से नहीं आया कोई कोरोना केस

                          45

देश में कोरोना वायरस के रोजाना बढ़ रहे मामलों के बीच दिल्ली के कुल 92 हॉटस्पॉट में से आधे यानी 45 में पिछले 14 दिन से कोई नया मामला नहीं है। इसलिए इन्हें ऑरेंज जोन में शामिल किया गया है। यदि अगले दो हफ्ते और कोई नया केस नहीं आया तो इन्हें ग्रीन जोन में डाला जाएगा। इससे इन इलाकों में सामान्य गतिविधियां शुरू हो सकेंगी।

दिल्ली में मार्च के अंत से कंटेनमेंट जोन घोषित करने का काम शुरू हुआ था। तब से कुल 126 कंटेनमेंट जोन घोषित किए जा चुके हैं, उसमें से 34 को कोरोना मुक्त करने के बाद खोला जा चुका है। अभी सक्रिय कंटेनमेंट जोन की संख्या 92 है। चार से 18 मई तक नया कंटेनमेंट जोन नहीं बना था, मगर 20 मई से दोबारा बनने शुरू हो गए। कोई क्षेत्र कंटेनमेंट जोन घोषित करने पर सील हो जाता है। जरूरी सेवाएं छोड़ सभी गतिविधियां बंद होती हैं।

ऑपरेशन शील्ड का असर: दिल्ली सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक कंटेनमेंट जोन में चलाए गए ऑपरेशन शील्ड के चलते नए केस नहीं आ रहे हैं। दक्षिणी दिल्ली के 45 में से 13 कंटेनमेंट जोन में केस नहीं आया है।

बड़े हॉट स्पॉट में राहत : अच्छी बात यह है कि मध्य जिला में पड़ने वाले नबी करीम में नए केस नहीं आए हैं। यह क्षेत्र 40 दिनों से सील है। जहांगीरपुरी के संजय एन्क्लेव में भी केस नहीं आया है। ये क्षेत्र बड़े हॉट स्पॉट बनकर उभरे थे।

देशभर में संक्रमितों का आंकड़ा सवा लाख पार: देश में कोरोना रोगियों की संख्या शनिवार को सवा लाख पार कर गई। 24 घंटों में रिकॉर्ड 6,654 नए रोगी आए,137 लोगों की मौत भी हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार देश में करीब 41 फीसदी मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। आईसीयू, ऑक्सीजन और वेंटीलेटर पर जाने वाले गंभीर मरीजों की संख्या पांच फीसदी से भी कम है। आने वाले दिनों में यह और बेहतर होगा।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Delhi s 45 hotspots turned orange no corona case came in two weeks