अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

दिल्ली:आज से शुरू होने वाली पिंक लाइन मेट्रो से लोगों को मिलेगी कई सौगातें, जानिए पांच प्रमुख बातें

delhi metro pink line

देश की राजधानी दिल्ली में आज से सबसे बड़ी मेट्रो लाइन यानी पिंक लाइन की शुरुआत होगी। बता दें कि 59 किलोमीटर लंबी इस लाइन को मजलिस पार्क से साउथ कैंपस (21.56 किलोमीटर)तक खोला जा रहा है। दूसरे चरण में साउथ कैंपस से मयूर विहार और तीसरे चरण में मुकुंदपुर से त्रिलोकपुरी तक पिंक लाइन को चलाया जाएगा। 21 किलोमीटर लंबी यह लाइन मजलिस पार्क-दुर्गाबाई देशमुख दक्षिण परिसर खंड मुसाफिरों और खासतौर पर छात्रों के लिए बड़ी राहत देगा। पिंक लाइन के इस कोरिडोर पर 12 स्टेशन हैं, जिसमें मजलिस पार्क, आजादपुर, शालीमार बाग, नेताजी सुभाष प्लेस, शकूरपुर, पंजाबी बाग (पश्चिम), ईएसआइ अस्पताल, राजौरी गार्डन, मायापुरी, नारायणा विहार, दिल्ली कैंट व दुर्गाबाई देशमुख साउथ कैंपस मेट्रो स्टेशन शामिल है। इस लाइन को उद्घाटन मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल हरी झंडी दिखाकर करेंगे।

पहली बार लोगों को मिलेगी ये सुविधाएं

बता दें कि पिंक लाइन मेट्रो के सभी स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म स्क्रीन डोर की सुविधा दी गई है। इसके अलावा स्टेशनों को ऊर्जा संरक्षण, जल बचाव और कचरा प्रबंधन के मद्देनजर आधुनिक तकनीक से डिजाइन किया गया है। 

पिंक लाइन पर मेट्रो ने कुछ अनूठी सुविधाएं भी दी हैं। आजादपुर स्टेशन पर खास तरह के 5 विशाल पंखे लगाए गए हैं। अभी तक इतने विशाल पंखों का दिल्ली मेट्रो या देश के किसी भी मेट्रो में इस्तेमाल नहीं किया गया था। ये पंखे हाई वॉल्यूम लो स्पीड (HVLS) तकनीक वाले हैं यानी ये पंखे चलेंगे तो धीमी गति से लेकिन इनसे हवा खूब आएगी। इन पंखों के सामान को सिंगापुर से मंगाकर यहां असेंबल किया गया है। 

नेताजी सुभाष प्लेस स्टेशन का कानकोर्स एरिया आपको किसी आर्ट गैलरी जैसा अहसास दिलाएगा। यहां इतनी खूबसूरत पेंटिंग्स लगाई गई हैं कि एक पल के लिए आपको लगेगा कि आप किसी मेट्रो स्टेशन में नहीं, बल्कि किसी आर्ट गैलरी में खड़े हैं। यहां दर्जन भर से ज्यादा आर्ट वर्क इंस्टॉल किए गए हैं। कई नामचीन आर्टिस्टों की पेंटिंग्स को ग्लास पर उकेरने के बाद उन्हें यहां लगाया गया है। यह एक सेमी अंडरग्राउंड स्टेशन है, जिसके कोनकोर्स और ग्राउंड लेवल के बीच सिर्फ ढाई मीटर का गैप है। 

आमतौर पर इंटरचेंज स्टेशनों पर ही दो से ज्यादा प्लेटफॉर्म देखने को मिलते हैं, लेकिन इस लाइन के 2 स्टेशनों पर इंटरचेंज की सुविधा न होने के बावजूद 4-4 प्लैटफार्म बनाए गए हैं। शकूरपुर और मजलिस पार्क पर इस तरह का स्ट्रक्चर है। भविष्य में जब यह 59 किमी लंबी लाइन पूरी खुल जाएगी, तो कभी किसी ट्रेन को बीच में रोकने या टर्मिनेट करने की जरूरत भी पड़ सकती है। इसे देखते हुए इन दोनों स्टेशनों पर 4-4 प्लैटफार्म बनाए गए हैं। 

पिंक लाइन मेट्रो सेवा शुरू होने से यात्रियों का किराया भी बचेगा। दिल्ली मेट्रो के मुताबिक इस सेक्शन पर अलग-अलग दिशाओं में यात्रा करने पर किराये में 10 रुपये से 20 रुपये तक की बचत होगी। नजीर के तौर पर, समयपुर बादली से जनकपुरी वेस्ट के बीच सफर करने पर पहले जहां 60 रुपये लगते थे, वहीं अब 40 रुपये लगेंगे यानी किराये में 20 रुपये की बचत। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:delhi metro pink line starts today five important facts that beneficial for everyone