ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR नई दिल्लीज्यादा रेट से कोई फर्क नहीं? दिल्ली में महंगी हुई शराब, फिर भी दुकानों पर उमड़ा लोगों को हुजूम, देखें वीडियो

ज्यादा रेट से कोई फर्क नहीं? दिल्ली में महंगी हुई शराब, फिर भी दुकानों पर उमड़ा लोगों को हुजूम, देखें वीडियो

दिल्ली में आज से शराब मंहगी हो गई है, मगर शराब की दुकानों के बाहर लगी लंबी लाइनों को देखकर ऐसा लग रहा है कि पीने वालों को इससे कोई फर्क नहीं। केजरीवाल सरकार ने दिल्ली में शराब की दरें 70 फीसदी तक...

ज्यादा रेट से कोई फर्क नहीं? दिल्ली में महंगी हुई शराब, फिर भी दुकानों पर उमड़ा लोगों को हुजूम, देखें वीडियो
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीTue, 05 May 2020 10:42 AM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली में आज से शराब मंहगी हो गई है, मगर शराब की दुकानों के बाहर लगी लंबी लाइनों को देखकर ऐसा लग रहा है कि पीने वालों को इससे कोई फर्क नहीं। केजरीवाल सरकार ने दिल्ली में शराब की दरें 70 फीसदी तक बढ़ा दी हैं। दिल्ली में आज से शराब की कीमतें ज्यादा हो गई हैं, क्योंकि दिल्ली सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी में शराब बिक्री पर 70 प्रतिशत 'विशेष कोरोना शुल्क' लगा दिया है। मंगलवार को दिल्ली के चंदरनगर इलाके में शराब की दुकान खुलने से पहले ही लंबी लाइन देखने को मिली। 

समाचार एजेंसी एएनआई ने एक वीडियो जारी किया है, जिसमें चंदरनगर इलाके में शराब की दुकान के बाहर की लंबी लाइन को दिखाया है। इस वीडियो में देखा जा सकता है कि शराब की दुकान अभी बंद है, मगर उससे पहले ही काफी लंबी लाइन लगी है। हालांकि, इस दौरान पुलिसवाले सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराते दिख रहे हैं। 

बता दें कि दिल्ली सरकार ने शराब खरीदारी के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग की अनदेखी और राजस्व दोनों को ध्यान में रखते हुए यह फैसला लिया है। दिल्ली सरकार ने शराब पर लगे टैक्स को स्पेशल कोरोना फीस नाम दिया है। सोमवार को लॉकडाउन में थोड़ी रियायत के दौरान शराब की दुकानों के बाहर लगी भीड़ दिखी थी और सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ी थीं। 

 

यह भी पढ़ें- दिल्लीवालों की जेब और होगी ढीली: दिल्ली में आज से महंगी हो गई शराब, MRP पर 70% लगेगी 'स्पेशल कोरोना फीस'

दरअसल, सरकार के इस कदम से राजस्व में निश्चित तौर पर इजाफा होगा, जो कि कोरोना वायरस की वजह से देश में लगे लॉकडाउन से काफी प्रभावित हुआ है, लेकिन इससे खुदरा शराब की बोतल की कीमत में अधिक बढ़ोतरी होगी। सोमवार देर रात जारी अधिसूचना में दिल्ली सरकार के वित्त विभाग ने कहा, 'रिटेल लाइसेंस के अंतर्गत बेचे जाने वाले सभी तरह के शराब के अधिकतम खुदरा मूल्य (एमआरपी) पर 70 प्रतिशत टैक्स लगाया गया है।' उदाहरण के लिए, अगर किसी शराब के बोतल की (एमआरपी) कीमत अभी तक 1000 रुपए है, तो अब दिल्ली में उसकी नई कीमत 1700 रुपए होगी।

सरकार को उम्मीद है कि शराब के दाम बढ़ाने से दिल्ली में शराब की दुकानों के बाहर लगने वाली लंबी कतारों में कमी आएगी। साथ ही सरकार को कोरोना संकट के दौरान अतिरिक्त राजस्व भी मिलेगा। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल स्पष्ट कह चुके हैं कि दुकान के सामने भीड़ लगी तो दुकान को सील कर दिया जाएगा। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हर हाल में लोगों को करना होगा। वहीं, अरविंद केजरीवाल ने कहा था कि अप्रैल महीने में पिछले साल की तुलना में राजस्व में काफी गिरावट हुई है। पिछले साल अप्रैल में जहां 3500 करोड़ राजस्व की वसूली हुई थी, वहीं इस साल अप्रैल में 300 करोड़ ही आए हैं। ऐसे में सरकार चलाना काफी मुश्किल है और हमें अर्थव्यवस्था को खोलना ही होगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें