DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

साइबर क्राइम कम करने के लिए जनता को बताएं उपकरणों का कैसे करें सही प्रयोग

नई दिल्ली, प्रमुख संवाददाता

साइबर क्राइम से आम जनता को बचाने के लिए पुलिस जल्द ही पहल करेगी ताकि जनता उपकरणों का सही प्रयोग उन्हें सिखाया जा सके। इससे वे साइबर क्राइम के खतरों से बचे रहेंगे। ये हिदायत उपराज्यपाल अनिल बैजल ने पुलिस अधिकारी को दी है। उन्होंने कहा कि लोगों को पता होना चाहिए कि जिस प्रकार की सूचनाएं वे शेयर कर रहे हैं। उनका क्या प्रयोग हो सकता है। इसके लिए जनता को जागरूक करने की जरूरत है।

इसकी मदद से साइबर अपराधों को कमी करने में मदद मिलेगी। उपराज्यापाल ने साइबर क्राइम संबंधित पुलिस की योजनाओं की समीक्ष की। पुलिस ने बताया कि साइबर क्राइम को रोकने के लिए एक विशेष टीम काम कर रही है। इसके लिए पुलिस ने तीन साल का एक रोडमैप रखा है। इसमें ऐसे एक्सपर्ट ट्रेड किए जाएंगे जो किसी भी प्रकार के साइबर अपराध को पकड़ने में सक्षम होंगे। पुलिस मुहिम में दुनिया के बेहतरीन मॉडल को लेकर चल रही है। इसमें नए नेटवर्क में फॉरेंसिक साइंस, मोबाइल फॉरेंसिक जैसे मामलों को रखा जा रहा है।

इस बैठक में मुख्य सचिव, प्रधान सचिव गृह, पुलिस आयुक्त समेत पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी शामिल हुए। पुलिस ने एक रिपोर्ट भी उपराज्यपाल के समक्ष रखी। इस रिपोर्ट में यह बताया गया कि दिल्ली को आने वाले दिनों में साइबर क्राइम जैसे नेटवर्क फारेंसिक, क्लाउड फारेंसिक, एडवांस मोबाइल फॉरेसिंग अपराधों से बचने के लिए क्या पहल करने होगी। इनके कुछ क्षेत्रों में पुलिस ने काम भी शुरू कर दिया है। इन कामों को आने वाले तीन सालों में पूरा किया जाएगा। उपराज्यपाल ने वर्तमान में पुलिस द्वारा किए जा रहे कार्यो की भी समीक्षा की।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:delhi LG rewive syber crime works