अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ग्रीन होगा दिल्ली का बजट, सरकार करेगी प्रावधान

नई दिल्ली, प्रमुख संवाददाता

नए बजट में दिल्ली वालों को ग्रीन प्रावधान राहत देंगे। इसके लिए दिल्ली सरकार ने तैयारियां शुरू कर दी है। इससे जहां एक तरफ प्रदूषण से दिल्ली वालों को राहत दिलाने में मदद मिलेगी। वहीं दूसरी तरफ उन्हें नई सुविधाओं से जोड़ने के लिए अधिक तव्वजों दी जाएगी। गुरुवार को उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की अध्यक्षता में हुई बजट बैठक में इसकी तैयारी की गई। संभावना है कि मार्च के तीसरे सत्र में दिल्ली का बजट पेश किया जाएगा।

सोलर को देंगे बढ़ावा : दिल्ली में लोगों के आवासीय परिसरों का प्रयोग सोलर उत्पादन के लिए किया जा सकता है। लेकिन इस के लिए केंद्र व राज्य सरकार की मदद से चल रही योजनाओं से कोई बड़ी कामयाबी नहीं मिली है। अब सरकार चाहती है कि ऐसी योजना बनाई जाएं ताकि अधिक से अधिक लोग इस मुहिम से जुड़ सके। इसके लिए ऊर्जा विभाग को इंसेंटिव स्कीम पर काम करने के लिए कहा गया है। जो दिल्ली के लिए राहत हो सकती है।

आएंगी ई बसें : जाम से बचाने के लिए जरूरी है कि सार्वजनिक बसों के बेड़े में इजाफा किया जाए। सरकार की इस बार सीएनजी ही नहीं बल्कि इलैक्ट्रानिक बस लाने की तैयारी करेगी। इसके लिए विभाग को तैयारी करने के लिए कहा गया है। इन बसों के आने से मार्गो पर निजी वाहनों का प्रयोग कम करने में मदद मिलेगी और ई बस होने की वजह से प्रदूषण के स्तर को भी नियंत्रित किया जा सकेगा। इसके अतिरिक्त यह भी योजना है कि आम जनता को ई वाहनों की तरफ आर्कषित किया जाए। इसके लिए भी सरकार इंसेटिव स्कीम लेकर आ सकती है।

जनरेटर सेट की परेशानियां भी दूर करने की तैयारी : दिल्ली में सीएनजी जनरेटर सेट को भी बढ़ावा देने की तैयारी है। दिल्ली भर में होने वाले आयोजनों में डीजल सैट प्रयोग किए जा रहे हैँ। इस वजह से जहां एक तरफ प्रदूषण बढ़ता है वहीं स्थानीय लोगों का भी सार्वजनिक स्थलों की जगह पर विरोध रहता है। इसलिए सरकार चाहती है कि इन सेट की विदाई कर इनकी जगह सीएनजी सेट को बढ़ावा दिया जाए। इस मामले में उप मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में हुई बैठक् में पर्यावरण, वन, बिजली, लोक निर्माण विभाग, उद्योग व परिवहन विभाग के अधिकारी शामिल हुए।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:delhi govt plan green buzat for delhi