DA Image
Saturday, November 27, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ NCR नई दिल्लीप्रदूषण से युद्ध में युवाओं को साथी बनाएगी दिल्ली सरकार

प्रदूषण से युद्ध में युवाओं को साथी बनाएगी दिल्ली सरकार

हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीNewswrap
Thu, 28 Oct 2021 07:20 PM
प्रदूषण से युद्ध में युवाओं को साथी बनाएगी दिल्ली सरकार

राजधानी में प्रदूषण की रोकथाम के लिए दिल्ली सरकार युवाओं को अपना साथी बनाएगी। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने गुरुवार को इसके लिए ‘पर्यावरण साथी चैटबॉट लॉन्च किया। यूनिसेफ के सहयोग से शुरू इस चैटबॉट से दिल्ली के लाखों युवाओं को जोड़ा जाएगा।

पर्यावरण मंत्री ने बताया कि पर्यावरण साथी चैटबॉट से जुड़ने के लए व्हाट्सअप नंबर 9650414141 पर हाय (hi) लिखकर भेजना होगा। इस चैटबॉट से अभी देश के 10 लाख के लगभग और दिल्ली के 50 हजार युवा जुड़े हुए हैं। पर्यावरण साथी के तौर पर काम करने वाले युवाओं को उनके सहयोग के आधार पर नंबर दिए जाएंगे। सबसे ज्यादा नंबर पाने वाले 100 युवाओं को सम्मानित भी किया जाएगा। इससे जुड़ने वाले युवा अपने मोबाइल पर ग्रीन दिल्ली एप इंस्टाल करेंगे। इस एप के जरिए कहीं पर भी अगर उन्हें प्रदूषण की समस्या दिखती है तो वे इसकी शिकायत करेंगे।

अगर वे कभी भी अपने निजी वाहन की बजाय मेट्रो से यात्रा करते हैं तो उसकी जानकारी भी चैटबॉट के जरिए देंगे। अपने आसपास के घरों में अभियान चलाकर वे लोगों को जागरूक कर सकते हैं और नुक्कड़ नाटक या दीवार पेंटिंग जैसी गतिविधियां भी चला सकते हैं। इन सभी गतिविधियों के लिए उन्हें अलग-अलग नंबर दिए जाएंगे।

प्रदूषण की जानकारी के लिए वेबसाइट लॉन्च

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने गुरुवार के दिन प्रदूषण पर विशेषीकृत वेबसाइट “www.delhifightspollution.in” को भी लॉन्च किया। इस वेबसाइट पर वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए चलाए जा रहे सभी अभियानों की जानकारी ली जा सकेगी। पर्यावरण मंत्री ने बताया कि इलेक्ट्रिक वाहन, पेड़ों को प्रत्यारोपित करने की नीति, डीटीसी बसों के रूट समेत तमाम जानकारियां इस वेबसाइट पर उपलब्ध रहेंगी।

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें