DA Image
24 मई, 2020|9:35|IST

अगली स्टोरी

दिल्ली एयरपोर्ट से कल सुबह 4:30 बजे उड़ेगा पहला विमान, जानें क्या-क्या होंगे खास इंतजाम

                                                                       4 30

दिल्ली हवाई अड्डे से 380 उड़ानों के साथ 25 मई से परिचालन शुरू होगा। सुबह 4:30 बजे पहला विमान उड़ान भरेगा। कुल 190 विमान रवाना होंगे और इतनी ही संख्या में आएंगे। शुरुआत में उड़ानें दिल्ली से हैदराबाद, मुंबई, बेंगलुरु और अन्य राज्यों के लिए होंगी। शुरुआत के कुछ दिनों में 40 हजार यात्रियों के आवाजाही की उम्मीद है। एयरलाइंस कंपनियों के 35 से 40 फीसदी टिकटों की बुकिंग हो चुकी है।

दिल्ली अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट लिमिटेड (डायल) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी विदेह कुमार जयपुरिया के मुताबिक हवाई अड्डे पर हवा साफ रखने के लिए एयर हैंडलिंग सिस्टम में यूवी सेटअप और हेप्टा फिल्टर लगाया गया है। उनका दावा है एयरपोर्ट पहुंचने और विमान में चढ़ने वालों के लिए बचाव के पर्याप्त इंतजाम किए गए हैं।

वहीं, दिल्ली सरकार ने दिल्ली घरेलू हवाई उड़ानों के लिए मंजूरी दे दी है। शनिवार को मुख्य सचिव विजय देव की ओर से आदेश जारी कर दिया गया है। पाबंदियों की सूची में से घरेलू हवाई यात्रा को हटा दिया गया है।

रोक-रोककर भेजा जाएगा यात्रियों को: रोक-रोककर भेजने के लिए बैरिकेडिंग की गई है। निजी सुरक्षाकर्मी तापमान की जांच करेगा। आरोग्य सेतू एप में स्थिति और शपथ पत्र भरवाने का काम करेगा। बैगेज स्कैनर अल्ट्रवॉयलेट तकनीक पर है।वहीं एयरलाइन के हिसाब से अलग-अलग गेट से प्रवेश की व्यवस्था है।
 
24 स्कैन एंड फ्लाई मशीन: किसी भी संक्रमण की रोकथाम और कम से कम संपर्क में आने के लिए अलग-अलग प्रवेश गेट पर 24 स्कैन एंड फ्लाई मशीन लगाई गई हैं। इनसे आप अपने ई बोर्डिंग पास को स्कैन कर बोर्डिंग पास की स्लिप पा सकते हैं। मोबाइल से स्कैन कर भी यह स्लिप मिल सकेगी।
 
एसएमएस चेक इन: काउंटर पर भी बैगेज ड्राप की सुविधा है। जहां एसएमएस से भी बैगेज टैग दिया जाएगा। सामाजिक दूरी के नियम बताने के लिए जगह-जगह पोस्टर लगाए गए हैं।
 
चेक इन मशीन: चेक इन मशीन से बैगेज टैग ले सकते हैं। इन मशीन से बोर्डिंग पास निकाल सकते हैं। बैगेज पर पीएनआर नंबर, अपना नाम कागज पर लिखकर भी लगा सकते हैं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Delhi Airport flights service will resume from tomorrow at 4 30 am