DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   NCR  ›  नई दिल्ली  ›  दिल्ली में कोरोना से संक्रमण दर 0.9 फीसदी पर, अनलॉक के लिए तैयार राजधानी

नई दिल्लीदिल्ली में कोरोना से संक्रमण दर 0.9 फीसदी पर, अनलॉक के लिए तैयार राजधानी

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Mrinal Sinha
Tue, 01 Jun 2021 06:58 AM
दिल्ली में कोरोना से संक्रमण दर 0.9 फीसदी पर, अनलॉक के लिए तैयार राजधानी

दिल्ली में कोरोना के मामले तेजी से कम हो रहे हैं। सोमवार को लगातार तीसरे दिन कोरोना के मामले एक हजार से कम रहे। सोमवार को दिल्ली में 19 मार्च के बाद संक्रमण दर एक फीसदी से कम रही। इससे पहले 19 मार्च को दिल्ली में कोरोना से संक्रमण दर 0.9 फीसदी दर्ज की गई थी। दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार सोमवार को 6 सौ 48 नए मामले सामने आए। वहीं 1 हजार 6 सौ 22 मरीजों ने कोरोना को मात दी, जबकि 86 मरीजों ने संक्रमण के कारण दम तोड़ दिया। दिल्ली में अभी तक 14 लाख 26 हजार 240 मरीज कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं जबकि 13 लाख 90 हजार 9 सौ 63 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। दिल्ली में 24 हजार 2 सौ 37 मरीज कोरोना से दम तोड़ चुके हैं। कोरोना से कुल मृत्युदर 1.7 फीसदी है।

घटी सक्रिय मरीजों की संख्या

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार दिल्ली में कोरोना के सक्रिय मरीज घटकर 11 हजार 40 रह गए हैं। इनमें से दिल्ली के अस्पतालों में 4 हजार 7 सौ 84 मरीज भर्ती हैं, जबकि होम आइसोलेशन में 5 हजार 3 सौ 74 मरीज हैं। विभाग के अनुसार दिल्ली में कोरोना की जांच के लिए रविवार को 65 हजार 2 सौ 40 जांच किए गए, जिसमें 0.99 फीसदी संक्रमित पाए गए। इन जांच के लिए आरटीपीसीआर से 50 हजार 3 और रैपिड एंटीजन से 15 हजार 2 सौ 37 टेस्ट किए गए। अभी तक कुल 19 करोड़ 3 लाख 2 हजार 2 सौ 80 टेस्ट किए गए हैं।

दिल्ली अनलॉक लेकिन बाजार, मॉल, मेट्रो बंद

इधर राजधानी में अनलॉक का भी ऐलान कर दिया गया। लॉकडाउन के 41 दिन बाद दिल्ली अनलॉक हो रही है।  इसमें सरकार ने सिर्फ निर्माण गतिविधियों और औद्योगिक इकाइयों को छूट दी है। वही औद्योगिक इकाइयां चलेंगी जो सरकार की ओर से मंजूरी क्षेत्र में चल रही होंगी। छूट के साथ ही सरकार ने कोविड संक्रमण को रोकने के लिए कई दिशा-निर्देश भी जारी किए हैं, जिसका पालन अनिवार्य होगा। वहीं, बाजार, मॉल, मेट्रो अभी बंद रहेंगे। सात दिन बाद लॉकडाउन से राहत पर दोबारा विचार किया जाएगा।

'दिल्ली को इस माह मिलेंगे स्पू​तनिक वी के टीके'

वहीं, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में टीकाकरण को महत्वपूर्ण बताते हुए सोमवार को कहा कि रूस के कोविड-19 रोधी टीके स्पू​तनिक वी की पहली खेप राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली को जून में मिलने की संभावना है।​ उन्होंने कहा, ''टीके का निर्माण भारत में संभवत: अगस्त में शुरू हो जायेगा।'' भारत के औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) ने आपात स्थिति में कुछ शर्तों के साथ स्पूतनिक वी के उपयोग की अनुमति दे दी है। डॉ रेड्डीज लेबोरेटॅरीज इस दवा का भारत में आयात करेगी।

संबंधित खबरें