ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR नई दिल्लीबंद किए जाएं थर्मल पावर प्लांट : गोपाल राय

बंद किए जाएं थर्मल पावर प्लांट : गोपाल राय

नई दिल्ली। प्रमुख संवाददाता दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने गुरुवार को कहा...

बंद किए जाएं थर्मल पावर प्लांट : गोपाल राय
हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीThu, 15 Oct 2020 05:30 PM
ऐप पर पढ़ें

नई दिल्ली। प्रमुख संवाददाता

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने गुरुवार को कहा कि दिल्ली के तीन सौ किलोमीटर के दायरे में मौजूद थर्मल पावर प्लांट बंद किए जाने चाहिए। दिल्ली की हवा को प्रदूषित करने में इनकी बड़ी हिस्सेदारी है। दिल्ली सरकार की ओर से इसके लिए सीपीबीसी और इपका को पत्र लिखा जाएगा। पर्यावरण मंत्री ने सचिवालय में आयोजित पत्रकार वार्ता में यह बात कही।

उन्होंने कहा कि दिल्ली के 300 किलोमीटर के दायरे में 11 थर्मल पावर प्लांट चल रहे हैं। ये नई तकनीक पर भी स्थानांतरित नहीं हो रहे हैं, जिससे प्रदूषण कम हो। इन्हें बंद करने की बजाय कुछ जुर्माना भरकर चलाने की छूट दी जा रही है, जबकि दिल्ली की हवा में तमाम जहरीले प्रदूषण के लिए इन्हें जिम्मेदार माना जाता है।

इपका को पत्र लिखेंगे :

उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार की ओर से इसे लेकर इपका और सीपीसीबी को पत्र लिखा जा रहा है। इसमें सभी थर्मल पावर प्लांट को सप्ताह भर के अंदर बंद करने की मांग की जाएगी। उन्होंने कहा कि जब तक वायु प्रदूषण की स्थिति खराब रहती है, तब तक इन्हें बंद किया जाना चाहिए।

पूरे एनसीआर में जनरेटर पर पाबंदी हो :

पूरे दिल्ली-एनसीआर में जनरेटर पर पाबंदी लगाए जाने की भी उन्होंने मांग की। कहा कि दिल्ली ने सबसे पहले अपने यहां जनरेटर पर पाबंदी के निर्देश जारी किए, जबकि, हरियाणा की ओर से अब भी जेनरेटर पर मोहलत मांगी जा रही है। अगर गुरुग्राम और फरीदाबाद में जेनरेटर चलाए जाते हैं, तो इसका असर दिल्ली पर भी पड़ेगा। इसलिए इस पर पूरी तरह से पाबंदी होनी चाहिए।

दिल्ली को प्रोत्साहित करे केन्द्र:

केन्द्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर के बयान पर भी उन्होंने टिप्पणी की। कहा कि केन्द्रीय मंत्री ने कहा है कि पराली से दिल्ली में केवल चार फीसदी प्रदूषण होता है। ऐसे में हम उनसे पूछना चाहते हैं कि आखिर पंद्रह दिनों में दिल्ली वालों ने ऐसा क्या कर दिया कि हवा प्रदूषित हो गई। उससे पहले तो वायु गुणवत्ता सूचकांक ठीक था। लेकिन, उधर पराली जलना शुरू हुई, इधर हवा की गुणवत्ता खराब हो गई। पराली जलाने की घटनाओं को लेकर उन्होंने अमेरिकी एजेंसी नासा द्वारा जारी चित्रों का भी हवाला दिया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें