ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR नई दिल्लीसीआईएसएफ कर्मी ने सीपीआर देकर जान बचाई

सीआईएसएफ कर्मी ने सीपीआर देकर जान बचाई

या सीआईएसएफ कर्मी की सूझबूझ से बची युवक की जान नई दिल्ली। वरिष्ठ संवाददाता

सीआईएसएफ कर्मी ने सीपीआर देकर जान बचाई
हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीMon, 22 Feb 2021 06:30 PM
ऐप पर पढ़ें

नई दिल्ली। वरिष्ठ संवाददाता

बाराखंभा मेट्रो स्टेशन पर सीआईएसएफ कर्मी की सूझबूझ से एक व्यक्ति की जान बच गई। मेडिकल इमरजेंसी होने पर सीआईएसएफ कर्मी ने 18 वर्षीय एक युवक को कॉर्डियो पल्मोनरी रिससिटेशन (सीपीआर) दिया, जिससे उसकी जान बच गई।

सीआईएसएफ अधिकारियों के मुताबिक, घटना 21 फरवरी रात करीब 8:17 बजे की है।

मेट्रो स्टेशन के सीसीटीवी रूम में सीआईएसएफ जवान तैनात था। एक युवक प्लेटफार्म नंबर एक पर गश खाकर गिर पड़ा। सीआईएसएफ कर्मियों ने मामले की आला अधिकारियों को सूचना दी और युवक को सीपीआर दिया। सीपीआर के बाद युवक की हालत में सुधार आया। उसकी पहचान कल्याणपुरी निवासी रोहित के रूप में हुई। उसके बाद उसने अस्पताल जाने से इन्कार कर दिया। हालत सुधरने के बाद उसे घर जाने दिया गया।

बता दें कि मेट्रो स्टेशन मास्टर या इंचार्ज समेत हर स्टेशन पर कुछ कर्मी किसी भी प्रकार की स्वास्थ्य संबंधी आपात स्थिति के लिए प्रारंभिक प्रशिक्षित होते हैं। हर प्लेटफार्म और स्टेशन पर फस्ट एड की व्यवस्था होती है। इसके अलावा बड़े इंटरचेज जहां दो लाख से अधिक यात्रियों की दिनभर में आवाजाही होती है, वहां अलग से एक मेडिकल रूम की व्यवस्था होती है। यहां मरीजों के लिए बेड, ऑक्सीजन और अन्य स्वास्थ्य संबंधी जरूरी सुविधाएं उपलब्ध होती हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें