ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR नई दिल्लीदिल्ली होगी जाम फ्री, एक्शन प्लान तैयार

दिल्ली होगी जाम फ्री, एक्शन प्लान तैयार

राजधानी के सबसे व्यस्त मार्गों को जाम मुक्त बनाने का रास्ता साफ हो गया है। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी की अध्यक्षता में बुधवार को हुई विभिन्न एजेंसियों की बैठक में दिल्ली के लिए कई अंडरपास, फ्लाईओवर...

दिल्ली होगी जाम फ्री, एक्शन प्लान तैयार
प्रमुख संवाददाता, नई दिल्ली Thu, 14 Sep 2017 11:38 AM
ऐप पर पढ़ें

राजधानी के सबसे व्यस्त मार्गों को जाम मुक्त बनाने का रास्ता साफ हो गया है। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी की अध्यक्षता में बुधवार को हुई विभिन्न एजेंसियों की बैठक में दिल्ली के लिए कई अंडरपास, फ्लाईओवर और एलिवेटिड कॉरिडोर को मंजूरी दी गई। इनमें आश्रम, कालिंदी कुंज, सरिता विहार और महिपालपुर सबसे महत्वपूर्ण हैं। 
केंद्र व राज्य सरकार मिलकर इन योजनाओं को लागू करेंगी। हालांकि इनमें से कई योजनाएं ऐसी हैं, जो वर्षों से तैयार हैं, लेकिन लागू नहीं हो पाई हैं। इस योजना में सिंधु बॉर्डर, मथुरा रोड महिपालपुर मार्ग, धौलाकुआं, खानपुर व आसपास के मार्गों पर काम किया जाएगा। महिपालपुर मार्ग को एक एलिवेटिड मार्ग बनाने की योजना है। इस मार्ग के बीच में एक जगह पर एएसआई का स्मारक आ रहा है। इसके लिए केंद्र सरकार ने संांधित योजना को विभाग के समक्ष रखे जाने के आदेश दिए हैं ताकि योजना को लागू कर इस मार्ग को जाम से राहत दिलाई जा सके। यह योजना सफलतापूर्वक लागू हुई तो तो प्रतिदिन राजमार्ग 1,2, 8 व 24 से आने वाले लाखों वाहन चालकों को राहत मिलेगी। 

 एनएच-8 से आता है सबसे अधिक यातायात :
 दिल्ली में सबसे अधिक यातायात एनएच 8 से प्रवेश करता है। यहां से करीब 56 प्रतिशत यातायात दिल्ली आता है। जबकि एनएच 1 से 18 फीसदी, एनएच 2 से 16 फीसदी और एनएच 24 से 10 प्रतिशत यातायात दिल्ली के मार्गों में प्रवेश करता है।  

रिंग रोड की योजना 13 वर्ष से लटकी 
रिंग रोड के बाहर एक और नया रिंग रोड बनाने की योजना पिछले 13 वर्ष से लटकी है। ऐसे ही पश्चिमी परिधीय एक्सप्रेस मार्ग जो कि कोंडली राजमार्ग 1 को राजमार्ग 2 से जोड़ेगा, इसे फरीदाबाद में पलवल के निकट जोड़ने की योजना बनाई गई थी। इससे बाहरी रिंग रोड का प्रयोग करते हुए वाहन सीधे अपने गंतव्य मार्ग तक पहुंच सकेंगे। यह पूर्वी व पश्चिमी दोनों छोर के लिए तैयार किया गया है।  

कहां पर क्या-क्या बनाने की योजना

  • आश्रम पर अंडर पास बनाया जाएगा। इससे डीएनडी से एम्स तक जाने वाले लोगों को जाम से राहत मिलेगी
  •  आश्रम फ्लाईओवर का एक्सटेंशन होगा
  • न्यू फ्रेंडस कॉलोनी पर फ्लाईओवर बनेगा
  • सरिता विहार चौक के पास फ्लाईओवर बनेगा
  • कालिंदी बाइपास को सीधे फरीदाबाद बल्लभगढ़ से जोड़ा जाएगा। इससे हरियाणा और दिल्ली आने-जाने वाल 
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें