ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR नई दिल्लीCBSE पेपर लीक: छात्र बोले सीबीएसई की लापरवाही की सजा हमें क्यों

CBSE पेपर लीक: छात्र बोले सीबीएसई की लापरवाही की सजा हमें क्यों

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) का 10वीं के गणित और 12वीं के अर्थशास्त्र का पेपर लीक होने और फिर से परीक्षा कराए जाने से छात्र और परिजन नाराज हैं। गुरुवार को दिल्ली के जंतर मंतर पर छात्रों...

CBSE पेपर लीक: छात्र बोले सीबीएसई की लापरवाही की सजा हमें क्यों
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्ली Thu, 29 Mar 2018 06:13 PM
ऐप पर पढ़ें

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) का 10वीं के गणित और 12वीं के अर्थशास्त्र का पेपर लीक होने और फिर से परीक्षा कराए जाने से छात्र और परिजन नाराज हैं। गुरुवार को दिल्ली के जंतर मंतर पर छात्रों ने सीबीएसई परीक्षा का पेपर लीक होने के खिलाफ प्रदर्शन किया। छात्रों का कहना है कि दोबारा परीक्षा कराए जाने का फैसला चिंतनीय है।

सीबीएसई के इस फैसले से उनका अन्य परीक्षाओं की तैयारी पर भी असर पड़ेगा। छात्रों का कहना है कि सीबीएसई की गलती का खामियाजा उन्हें क्यों भुगतना पड़ रहा है। बोर्ड की लापरवाही की वजह से वे न सिर्फ अपने भविष्य को लेकर चिंतित हैं बल्कि उन्हें आगे की परीक्षाओं के बारे में भी चिंता हो रही है। ,छात्रों की मांग है कि बोर्ड की 10वीं की गणित और 12वीं की अर्थशास्त्र की परीक्षा दोबारा न कराई जाए। दोबारा परीक्षा करानी  है तो सभी विषयों की कराई जाए।

छात्र बोले अन्य परीक्षाओं का पेपर भी लीक तो वहां दोबारा परीक्षा क्यों नहीं 
जंतर मंतर पर प्रदर्शन के लिए आए छात्रों का कहना है कि व्हाट्सएप पर अकाउंट्स का पेपर भी एक दिन पहले आ गया था। व्हाट्सएप पर आए पेपर का मिलान बोर्ड परीक्षा में आए पेपर से किया तो सवाल एक जैसे थे। अगर कई परीक्षाओं के पेपर लीक के आरोप लगे हैं तो सीबीएसई उन परीक्षाओं को दोबारा कराने से क्यों कतरा रही है। छात्रों का कहना है कि सीबीएसई या तो सभी परीक्षाओं को दोबारा कराए या फिर किसी विषय की परीक्षा को दोबारा न कराए। 


ये बोले छात्र-छात्राएं

पहाड़गंज के स्कूल सेंट एथोंनी में  कक्षा 10 की छात्रा चनमीत कौर का कहना है कि उनके परिवार ने उनकी बहन की शादी बोर्ड परीक्षाओं के हिसाब से मार्च के बाद अप्रैल के लिए स्थगित कर दी थी। ऐसे में अब परीक्षा दोबारा होगी तो उनके परिवार की योजना के साथ-साथ उनका भी मूड खराब हो गया है। कहा कि अगर सीबीएसई दोबारा परीक्षा कराएं तो सभी विषयों की कराएं। सीबीएसई की लापरवाही की सजा हमें क्यों मिल रही है। 

कक्षा 10 की छात्रा दीपांशी कनौजिया का कहना है कि मैंने सोचा था अप्रैल में परीक्षा खत्म होने के बाद परिवार के साथ घूमने कहीं बाहर जाउंगी। अब गणित की परीक्षा कब होगी। इसकी तारीख का ऐलान भी नहीं हुआ है। ऐसे में काफी चिंतित हूं। उन्होंने हमारा भविष्य बर्बाद हो रहा है।

दिल्ली के मशहूर सेंट कोलंबस के छात्र हमजा अबाद ने कक्षा 12 की अर्थशास्त्र की परीक्षा दी है। उन्होंने बताया कि मेरे दोस्तों ने जानकारी दी थी कि अर्थशास्त्र का पेपर एक दिन पहले वायरल हुआ है। इससे पहले अकाउंट्स का पेपर भी पहले ही बाहर आ गया था। उसका परीक्षा में पूछे गए सवालों से मिलान किया तो वही सवाल थे। ऐसे में सीबीएसई अन्य लीक परीक्षाओं के पेपर रद्द क्यों नहीं कर रही है।

उन्होंने कहा कि जीव विज्ञान और रसायन विज्ञान के पेपर लीक होने की खबरें भी आई थीं। बोर्ड को इन परीक्षाओं की भी जांच करानी चाहिए। सीबीएसई ने शुरू में तो अर्थशास्त्र के पेपर लीक होने के आरोपों से भी इनकार कर दिया था। यह बोर्ड की लापरवाही तो दिखाता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें