अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कैट ने गृहमंत्री व शहरी विकास मंत्री से की सीलिंग पर अध्यादेश लाने की मांग

दिल्ली में सीलिंग को बंद कराने के लिए कॉन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने सोमवार को केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह और केंद्रीय शहरी विकास मंत्री को पत्र भेजकर अध्यादेश लाने की मांग की है। कैट महासचिव प्रवीण खंडेलवाल ने पत्र में दोनों केंद्रीय मंत्रियों से पूछा है कि वे सीलिंग पर अध्यादेश लाएंगे या नहीं, सच-सच बता दें। खंडेलवाल का आरोप है कि निगरानी समिति मनमाने तरीके से सीलिंग करा रही है। कैट ने गुरुवार से दिल्ली में हल्लाबोल की घोषणा पहले से ही कर रखी है।

कैट महासचिव का कहना है कि अब संसद का सत्र नहीं है, इसलिए केंद्र सरकार सीलिंग पर अध्यादेश लाने के लिए स्वतंत्र है। सीलिंग से दिल्ली में आपातकाल जैसा माहौल बन गया है। सीलिंग रोकने में दिल्ली सरकार पूरी तरह फेल साबित हुई है। व्यापारियों की लगातार मांग के बावजूद दिल्ली सरकार ने इस दिशा में एक कदम भी आगे नहीं बढ़ाया है। दुकानदारों की सारी निगाहें अब केंद्र सरकार की ओर टिकी हैं। केंद्र सरकार ही अध्यादेश के जरिए अब व्यापारियों को सीलिंग से निजात दिला सकती है। व्यापारी नेता के मुताबिक, हजारों दुकानें सील कर दी गई हैं। इन्हें अब तीन माह से भी ज्यादा का समय हो गया है। व्यापार पूरी तरह ठप हो चुका है। दुकानदारों के अलावा वहां काम करने वाले कर्मचारियों के लिए भी रोजी रोटी का संकट खड़ा हो गया है। निगरानी समिति तानाशाह के रूप में काम कर रही है। कमेटी ने दुकानों की सील खोलने के लिए एक जटिल प्रक्रिया बना रखी है। इसमें आवेदन के साथ पहले एक लाख रुपये की फीस जमा करानी जरूरी है। पैसों के संकट से जूझ रहे व्यापारी कहां से एक लाख रुपया लाएंगे।

19 अप्रैल से 8 लाख व्यापारी शुरू करेंगे हल्लाबोल

दिल्ली में चल रही सीलिंग के खिलाफ कैट द्वारा सभी बाजारों में 19 अप्रैल से हल्लाबोल मुहिम शुरू की जाएगी। हल्लाबोल में आठ लाख से ज्यादा व्यापारी भाग लेंगे। सभी बाजारों में विरोध प्रदर्शन होगा। इसके बाद व्यापारी कैट पदाधिकारियों के साथ दिल्ली के सभी लोकसभा सांसदों से मुलाकात करेंगे। आखिर में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से मिलकर सीलिंग का हल तलाशा जाएगा। खंडेलवाल ने बताया कि वीरवार से सभी मार्केट में दो-तीन घंटे का हल्लाबोल आयोजित होगा। दुकानदार और कर्मचारी मार्केट के प्रमुख चौराहे पर एकत्रित होकर विरोध प्रदर्शन करेंगे। यह प्रदर्शन पूरी तरह से शांतिपूर्वक रहेगा। इसके बाद दिल्ली के सभी लोकसभा सांसदों से मिलकर दुकानदारों को सीलिंग से राहत दिलाने की अपील की जाएगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:CAIT asked Home Minister Rajnath Singh to bring an Ordinance to stop sealing in Delhi