ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR नई दिल्लीकोरोना काल में स्वाइन फ्लू को लेकर सतर्क रहें

कोरोना काल में स्वाइन फ्लू को लेकर सतर्क रहें

कोरोना काल में सर्दी के मौसम में स्वाइन फ्लू को लेकर भी सतर्क रहने की जरूरत...

कोरोना काल में स्वाइन फ्लू को लेकर सतर्क रहें
हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSat, 31 Oct 2020 07:50 PM
ऐप पर पढ़ें

नई दिल्ली। कार्यालय संवाददाता

कोरोना काल में सर्दी के मौसम में स्वाइन फ्लू को लेकर भी सतर्क रहने की जरूरत है। बीते दो महीने में स्वाइन फ्लू का कोई मामला सामने नहीं आया है। डॉक्टर सर्दी के मौसम में विशेष सावधानी बरतने के लिए कह रहे हैं।

सफदरजंग अस्पताल के कम्युनिटी मेडिसिन के विशेषज्ञ डॉ. जुगल किशोर बताते हैं कि कोरोना के साथ स्वाइन फ्लू को लेकर भी बेहद सावधानी बरतने की जरूरत है। दोनों बीमारियों के लक्षण काफी हद तक एक सामान हें। इनक्यूबेशन पीरियड में भी ज्यादा अंतर नहीं है। लेकिन, लोगों द्वारा जांच न कराने की वजह से मामले सामने नहीं आ रहे हैं। सर्दी के मौसम में स्वाइन फ्लू का भी असर देखने को मिलता है। कोरोना संग स्वाइन फ्लू का होना जानलेवा साबित हो सकता है। इसलिए लोग सामाजिक दूरी का पालन जरूर करें। चेहरे पर मास्क लगाकर रखें। साथ ही नियमित तौर पर हाथ धोते रहें।

राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (एनसीडीसी) द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार अगस्त और सितंबर महीने में स्वाइन फ्लू का एक भी मामला सामने नहीं आया है। इस वर्ष अभी तक कुल मामलों की संख्या 412 है, जिसमें एक भी मौत नहीं हुई है। इससे पहले यह रिपोर्ट जुलाई महीने में जारी हुई थी तब भी स्वाइन फ्लू के इतने ही मामले थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें