Sunday, January 23, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ NCR नई दिल्लीएयूडी पांच नए पाठ्यक्रम शुरु करेगा

एयूडी पांच नए पाठ्यक्रम शुरु करेगा

हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीNewswrap
Sun, 04 Jul 2021 07:20 PM
एयूडी पांच नए पाठ्यक्रम शुरु करेगा

नई दिल्ली, मनोज भट्ट

कोरोना महामारी के मद्देनजर नई दिल्ली में अभी भी शैक्षणिक संस्थानों में बंदी जारी है। इस बीच अंबेडकर विश्विद्यालय दिल्ली (एयूडी) ने शैक्षणिक सत्र 2021-22 की दाखिला प्रक्रिया शुरू करने की तैयारियां पूरी कर ली हैं। इसके तहत एयूडी इस सत्र से पांच नए पाठ्यक्रम शुरू करने जा रहा है।

सोमवार को ऐलान :

एयूडी से मिली जानकारी के मुताबिक, मौजूदा समय की जरूरतों व मांग को ध्यान में रखते हुए यह पाठ्यक्रम शुरू किए जा रहे हैं। जो छात्र के बेहतर भविष्य के लिए मददगार होंगे। इसके तहत वोकेशनल के साथ ही पब्लिक हेल्थ और ह्यूमैनिटीज संकाय में कुल पांच नए पाठ्यक्रम शुरू किए जा रहे है। सोमवार को एयूडी अपना ब्रोशर (विवरणिका) जारी करने जा रहा है। इसमें नए पाठ्यक्रमों के साथ ही पुराने पाठ्यक्रमों की जानकारी समेत महत्वपूर्ण तिथियों व फीस की जानकारी जारी की जाएगी।

आवेदन की तारीख पर फैसला जल्द :

एयूडी सोमवार को शैक्षणिक सत्र 2021-22 से दाखिला के लिए ब्रोशर जारी कर रहा है, लेकिन आवेदन प्रक्रिया शुरू करने को लेकर एयूडी की तरफ से कोई विधिवत तारीख निर्धारित नहीं गई है। ब्रोशर जारी होने के बाद ही आवेदन की तारीख शुरू करने को लेकर फैसला लिया जाएगा। इसके तहत 8 से 10 दिनों में आवेदन की तारीखों का ऐलान किया जाएगा।

दिल्लीवालों के लिए 85 फीसदी सीटें आरक्षित

एयूडी दिल्ली सरकार के अधीन संचालित होता है जिसके तहत एयूडी में दिल्ली सरकार की आरक्षण नीति लागू होती है। इसके अनुरूप विश्वविद्यालय की 85 फीसद सीटें दिल्लीवालों के लिए आरक्षित हैं, वहीं 15 फीसदी सीटें दिल्ली से बाहर के राज्यों के छात्रों के लिए हैं।

epaper

संबंधित खबरें