ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR नई दिल्लीप्रदूषण के चलते राजधानी में घटेंगे पर्यटक-एसोचैम

प्रदूषण के चलते राजधानी में घटेंगे पर्यटक-एसोचैम

दिल्ली-एनसीआर में खतरनाक स्तर पर पहुंचे प्रदूषण का असर पर्यटन पर भी पड़ेगा। एसोचैम की रिपोर्ट के अनुसार, नवंबर और दिसंबर में विदेशी पर्यटक बड़ी संख्या में आते हैं। दिल्ली, आगर और जयपुर उनके पसंदीदा...

प्रदूषण के चलते राजधानी में घटेंगे पर्यटक-एसोचैम
कार्यालय संवाददाता,नई दिल्लीSat, 11 Nov 2017 06:39 PM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली-एनसीआर में खतरनाक स्तर पर पहुंचे प्रदूषण का असर पर्यटन पर भी पड़ेगा। एसोचैम की रिपोर्ट के अनुसार, नवंबर और दिसंबर में विदेशी पर्यटक बड़ी संख्या में आते हैं। दिल्ली, आगर और जयपुर उनके पसंदीदा स्थान हैं। इस बार प्रदूषण के चलते उनकी संख्या घट सकती है। एसोचैम के अनुसार विदेशी पर्यटक दक्षिण एशिया का रुख कर सकते हैं।

एसोचैम ने 350 से अधिक टूर आपरेटरों से बातचीत कर रिपोर्ट तैयार की है। उन्होंने कहा कि विदेशों से आने वाले पर्यटक अपने स्वास्थ्य को लेकर बहुत जागरूक हैं। दिल्ली में इस बार प्रदूषण खतरनाक स्तर पर है। एसोचैम के उद्योग मंडल ने कहा कि इस समय घरेलू पर्यटक भी दिल्ली आने से बच रहे हैं। हमारी टूर आपरेटरों तथा होटलों से जो बातचीत हुई है, उससे साफ संकेत मिलता है कि अर्थव्यवस्था पर भी इसका असर पड़ सकता है।

परिवहन क्षेत्र भी प्रभावित होगा 

एसोचैम ने कहा कि पर्यटन के अलावा इस क्षेत्र से जुड़ा परिवहन क्षेत्र भी प्रभावित हो सकता है। राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था में परिवहन भी महत्वपूर्ण योगदान देता है। उद्योग मंडल ने कहा कि परिवहन और पर्यटन क्षेत्रों द्वारा काफी रोजगार दिया जाता है। प्रदूषण से नौकरियों पर भी असर पड़ेगा। हालांकि, एसोचैम ने कहा कि अभी बड़े पैमाने पर बुकिंग रद्द नहीं हुई है, क्योंकि पर्यटकों द्वारा इसके लिए पैसा अग्रिम में दिया गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें