अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

E-ticket में फर्जीवाड़ा रोकने के लिए रेलवे लेकर आ रहा है नया नियम !

Amendment in Railways Act against backdrop of online ticketing scams

ऑनलाइन टिकट घोटाला के मामले आए दिन बढ़ते जा रहे हैं। इन घोटालों को रोकने के लिए रेलवे 1989 के रेलवे अधिनियम में संशोधन करने पर विचार कर रहा है, जिसके तहत ई-टिकट में धोखाधड़ी करने वालों को दंडित करने का प्रावधान इस कानून में शामिल किया जाएगा।
 
न्यूज एजेंसी भाषा के मुताबिक, सूत्रों ने बताया कि प्रस्तावित संशोधन में ऐसा सुझाव दिया गया है कि इस तरह का अपराध करने वालों पर दो लाख रूपये से अधिक का जुर्माना लगाया जाए।

हालांकि, इस प्रस्ताव में, मामले में दोषी पाये गये लोगों की सजा तीन साल से अधिक करने का सुझाव नहीं दिया गया है। मंत्रालय के एक सूत्र ने बताया, ''इस तरह की धोखाधड़ी का मामला बढ़ रहा है और एक नया प्रावधान शामिल करने की जरूरत महसूस की गयी है। रेलवे सुरक्षा बल ने यह नया प्रावधान प्रस्तावित किया है।इस अधिनियम में संशोधन करने के बाद इसे शामिल किया जाएगा। रेलवे बोर्ड की ओर से इसका अनुमोदित किया जाना बाकी है ।

उन्होंने बताया कि सबसे बड़े रेलवे टिकट घोटाले में से एक में मध्य रेलवे ने दो मई को मुंबई से एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया था जो कथित तौर पर एक फर्जी सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कर कुछ ही क्षणों में तत्काल टिकट बुक कराने में दलालों की मदद करता था। सॉफ्टवेयर की मदद से एक ही महीने में उसने 35 लाख रूपये से अधिक की कमाई की।

एक जैसे नाम पर हुआ धोखा, बैंक से एक पार्वती का पैसा दूसरी पार्वती ने निकाला

पिछले साल दिसंबर में इसी तरह का एक अन्य मामला प्रकाश में आया था जिसमें सीबीआई के एक अधिकारी और उसके साथी पर एक अवैध सॉफ्टवेयर के जरिए रेलवे की तत्काल टिकट आरक्षण प्रणाली में कथित तौर पर छेड़छाड़ का आरोप लगाया गया था । बाद में उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया था ।

वर्तमान अधिनियम में ई-टिकट धोखाधड़ी के बारे में विचार नहीं किया गया है लेकिन टिकटों के अवैध रूप से बेचने, खरीदने या खरीदने या बेचने का प्रयास करने वाले दलालों को सजा देने का एक प्रावधान है। अधिनियम के मुताबिक, सजा पाने वाले को तीन साल तक जेल की सजा या दस हजार रूपये तक का जुर्माना अथवा दोनों से दंडित किया जा सकता है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Amendment in Railways Act against backdrop of online ticketing scams