DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   NCR  ›  नई दिल्ली  ›  नॉर्थ पोल को पारकर भारत पहुंचा एअर इंडिया का विमान
नई दिल्ली

नॉर्थ पोल को पारकर भारत पहुंचा एअर इंडिया का विमान

हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Newswrap
Mon, 11 Jan 2021 04:30 PM
नॉर्थ पोल को पारकर भारत पहुंचा एअर इंडिया का विमान

- एयर इंडिया की महिला पायलटों वाली उड़ान बेंगलुरु हवाई अड्डे पर उतरी

- भारतीय एयरलाइन द्वारा संचालित यह उड़ान सबसे लंबी वाणिज्यिक उड़ान होगी

नई दिल्ली। एजेंसी

एयर इंडिया की महिला पायलटों की टीम ने दुनिया की सबसे लंबे हवाई मार्ग उत्तरी ध्रुव पर उड़ान भरकर नया इतिहास रच दिया है। ये महिलाएं अमेरिका के सैन फ्रैंसिस्को से बेंगलुरु पहुंची हैं। दुनिया के विपरीत छोर पर स्थित दोनों शहरों के बीच की दूरी 13,993 किलोमीटर है और समय में भी 13.5 घंटे का फर्क है।

एयर इंडिया की सैन फ्रांसिस्को से लंबी सीधी उड़ान सोमवार को बेंगलुरु में उतरी और इस उड़ान की सभी पायलट महिलाएं थीं। विमान कंपनी एयर इंडिया ने शनिवार को कहा था कि किसी भी भारतीय एयरलाइन द्वारा संचालित यह उड़ान सबसे लंबी वाणिज्यिक उड़ान होगी। इस हवाई रूट पर सफर 17 घंटे से ज्यादा का है। उड़ान के दिन हवा की गति सफर के समय को निर्धारित करती है। इस रूट के शुरू होने से एअर इंडिया को आर्थिक रूप से फायदा होगा। सफर में कम समय लगेगा और यह तेज और किफायती भी होगा।

विमान में 238 सीटों की व्यवस्था

एयर इडिया की उड़ान एआई176 ने अमेरिका में सैन फ्रांसिस्को से शनिवार को रात में करीब साढ़े आठ बजे (स्थानीय समय अनुसार) उड़ान भरी थी और यह सोमवार को सुबह पौने चार बजे केंपेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंची। दोनों शहरों के बीच यह सेवा बोइंग 777-200 एलआर विमान के साथ संचालित होगी। इस विमान में 238 सीटों की व्यवस्था है। इनमें 8 प्रथम श्रेणी, 35 बिजनेस क्लास, 195 इकोनॉमी क्लास के अलावा 4 कॉकपिट और 12 केबिन क्रू की सीटें हैं। उड़ान का संचालन महिला क्रू द्वारा किया जाएगा।

ये पल गौरवान्वित करने वाला

एयर इंडिया ने ट्वीट करते हुए लिखा, 'वेलकम होम, कैप्टन जोया कैप्टन पापागरी तनमई, कैप्टन शिवानी और कैप्टन आकांक्षा सोनवरे की ये यात्रा मील का पत्थर साबित होगी। एयर इंडिया के लिए ये पल गौरवान्वित करने वाला है। हम सभी पैसेंजर्स को भी बधाई देते हैं, जो इस ऐतिहासिक सफर का हिस्सा बने। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट किया, 'एयर इंडिया की सैन फ्रांसिस्को से बेंगलुरू की सीधी उड़ान को पूरा करने के लिए बधाई। आप लोगों ने देश को गौरवान्वित किया है।

खुशी और जश्न का समय

नागर विमानन मंत्री हरदीप पुरी ने ट्वीट किया, 'यह खुशी और जश्न का समय है, भारतीय नागर विमानन की महिला पेशेवरों ने इतिहास रचा है। कैप्टन जोया अग्रवाल, कैप्टन पापागरी तन्मई, कैप्टन आकांक्षा सोनावरे और कैप्टन शिवानी को सैन फ्रांसिस्को से उत्तरी ध्रुव से होते हुए बेंगलुरु उतरने पर बहुत-बहुत बधाई।'

संबंधित खबरें