aiims - एम्स की जांच समिति ने कहा, एमबीबीएस की प्रवेश परीक्षा में कोई प्रश्नपत्र लीक नहीं हुआ था DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

एम्स की जांच समिति ने कहा, एमबीबीएस की प्रवेश परीक्षा में कोई प्रश्नपत्र लीक नहीं हुआ था

mbbs

एम्स में एमबीबीएस पाठयक्रम में प्रवेश के लिए हुई ऑनलाइन परीक्षा के परिणाम घोषित होने से पहले सरकार की एक समिति ने परीक्षा में प्रश्नपत्र लीक होने के आरोपों को खारिज कर दिया है। मध्य प्रदेश में व्यापमं घोटाले को उजागर करने में अग्रणी भूमिका निभाने वाले आनंद राय ने 31 मई को आरोप लगाया था कि इस साल की एम्स की एमबीबीएस प्रवेश परीक्षा के प्रश्नपत्र लीक हो गये थे जिसके बाद संस्थान ने प्रश्नपत्र की तस्वीरें सार्वजनिक होने के मामले में जांच के लिए समिति का गठन किया था।

एम्स की समिति ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि कोई प्रश्नपत्र लीक नहीं हुआ था, बल्कि उत्तर प्रदेश में एक परीक्षा केंद्र में कुछ अभ्यर्थी कुछ अधिकारियों की मिलीभगत से नकल में संलिप्त जरूर थे। समिति ने इस मामले में सीबीआई जांच की सिफारिश की है।

सूत्रों ने कहा कि एम्स ने अपनी आंतरिक प्रणाली से अभ्यथर्यिों और केंद्र की पहचान कर ली है। एमबीबीएस पाठयक्रम में प्रवेश के लिए 28 मई को देश के अनेक केंद्रों पर परीक्षा हुई थी और इसमें करीब 2.8 लाख छात्रों ने भाग लिया था। परीक्षा परिणाम घोषित होने के बाद आधिकारिक वेबसाइट पर और छह अन्य एम्स की वेबसाइटों पर भी उपलब्ध होगा। राय ने ट्वीट करके प्रवेश परीक्षा के प्रश्नपत्रों की तस्वीर डाली थी।

उन्होंने एक सूत्र से प्रश्नपत्र की स्नैपशॅाट मिलने का दावा किया था जिसने बताया कि ऑनलाइन परीक्षा के दौरान लखनउ के एक कॉलेज से ये लीक हो गये थे। राय ने अपने ट्वीट में प्रधानमंत्री कार्यालय को भी टैग किया था और मामले में सीबीआई से जांच कराने की मांग की थी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:aiims