DA Image
15 जुलाई, 2020|12:08|IST

अगली स्टोरी

कोरोना लॉकडाउन में दिल्ली एनसीआर में पांचवी बार महसूस किए गए भूकंप के झटके, रोहतक था केंद्र

three tremors of earthquake felt in kutch district of gujarat in 14 hours

दिल्ली-एनसीआर में शुक्रवार (29 मई) को भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप का केंद्र हरियाणा के रोहतक में बताया जा रहा है। राष्ट्रूय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक, रात 9 बजकर 8 मिनट पर हरियाणा के रोहतक में भूकंप का झटका महसूस किया गया। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.6 मापी गई है।

कोरोना लॉकडाउन में दिल्ली एनसीआर में पांच बार भूकंप आ चुकी है। इससे पहले पिछले महीने दिल्ली में दो दिनों में लगातार दो भूकंप के हल्के झटके आए थे। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केन्द्र ने पहले भूकंप की तीव्रता 3.5 आंकी थी। वहीं, दूसरे दिन भूकंप 2.7 तीव्रता का भूकंप आया था।

भूकंप आए तो क्या करें
भूकंप के दौरान मकान, दफ्तर या किसी भी इमारत में अगर आप मौजूद हैं तो वहां से बाहर निकलकर खुले में आ जाएं। इसके बाद खुले मैदान की ओर भागें।भूकंप के दौरान खुले मैदान से ज्यादा सुरक्षित जगह कोई नहीं होती। भूकंप आने की स्थिति में किसी बिल्डिंग के आसपास न खड़े हों। अगर आप ऐसी बिल्डिंग में हैं, जहां लिफ्ट हो तो लिफ्ट का इस्तेमाल बिल्कुल न करें। ऐसी स्थिति में सीढ़ियों का इस्तेमाल करना ही उचित होता है।

भूकंप के दौरान घर के दरवाजे और खिड़की को खुला रखें। इसके अलावा घर की सभी बिजली स्विच को ऑफ कर दें। अगर बिल्डिंग बहुत ऊंची हो और तुरंत उतर पाना मुमकिन न हो तो बिल्डिंग में मौजूद किसी मेज, ऊंची चौकी या बेड के नीचे छिप जाएं। भूकंप के दौरान लोगों को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि वो पैनिक न करें और किसी भी तरह की अफवाह न फैलाएं, ऐसे में स्थिति और बुरी हो सकती है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Earthquake in Delhi NCR Epic centre was Rohtak