ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR नई दिल्लीअगले कुछ दिनों में 2700 नए कोविड बेड बढ़ाए जाएंगे : सिसोदिया

अगले कुछ दिनों में 2700 नए कोविड बेड बढ़ाए जाएंगे : सिसोदिया

तैयारी - उपमुख्यमंत्री ने कहा, केजरीवाल सरकार ने दो सप्ताह में 67071 से बढ़ाकर

अगले कुछ दिनों में 2700 नए कोविड बेड बढ़ाए जाएंगे : सिसोदिया
हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीTue, 20 Apr 2021 05:00 PM
ऐप पर पढ़ें

तैयारी

- उपमुख्यमंत्री ने कहा, केजरीवाल सरकार ने दो सप्ताह में 67071 से बढ़ाकर 19 हजार तक बेड किए हैं

- लोगों से की अपील, कोरोना होने पर घबराकर अस्पताल न भागें, होम आइसोलेशन में भी ठीक हो रहे लोग

नई दिल्ली। वरिष्ठ संवाददाता

राजधानी में कोरोना मरीजों की बढ़ती संख्या के साथ सरकार कोविड बेड बढ़ाने की दिशा में तेजी से काम कर रही है। उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि अगले चार-पांच दिनों में दिल्ली में 2700 कोविड बेड और तैयार हो जाएंगे। उन्होंने कहा कि मैं खुद अस्पतालों में दौरा करके बेड बढ़ाने को लेकर काम कर रहा हूं। उन्होंने दिल्ली में लॉकडाउन को लेकर सभी से सहयोग की अपील की है।

मनीष सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली में बीते तीन अप्रैल तक 6071 कोविड बेड थे। कोरोना संक्रमण तेजी से बढ़ने पर केजरीवाल सरकार ने बेड बढ़ाने का युद्ध स्तर पर काम किया है। वर्तमान में दिल्ली में कोरोना मरीजों के लिए 19,101 बेड हैं। अगले कुछ दिनों में इसमें 2700 से अधिक बेड और जुड़ जाएंगे। अभी भी दिल्ली में 2500 के करीब बेड खाली हैं। उन्होंने कहा कि बीते कुछ समय से लगातार अस्पतालों में दौरा कर रहा हूं। वहां बेड बढ़ाने की प्रक्रिया चल रही है।

सिसोदिया ने कहा कि बुराड़ी अस्पताल में 320 बेड हैं, जिन्हें बढ़ाकर 800 किया जाएगा। इसी तरह अंबेडकर नगर में 200 कोविड बेड को 600 तक किया जाएगा। दीनदयाल अस्पताल में बेड की संख्या 250 से बढ़ाकर 750 की जाएगी। डीआरडीओ में 250 बेड शुरू किया गया है जो चार घंटे में भर गया है। अब वहां 250 और बेड बढ़ाया जाएगा। नरेला स्थित राजा हरिश्चंद्र अस्पताल में कोविड बेड की संख्या 200 से बढ़ाकर 400 की जाएगी। एलएनजेपी अस्पताल में कुल 1500 कोविड बेड हैं। इस अस्पताल से एक स्कूल और कॉमनवेल्थ गेम्स विलेज को जोड़कर 625 कोविड बेड बढ़ाएं जाएंगे। इनमें कॉमनवेल्थ विलेज में 500 और स्कूल में 125 बेड होंगे।

डॉक्टर के काम की सराहना की

डॉक्टर और स्वास्थ्यकर्मियों के काम की सराहना करते हुए उपमुख्यमंत्री ने कहा कि वे दिन-रात काम करके अपनी जान पर खेलकर मरीज़ों की जान बचा रहे हैं। इसलिए, हमारा कर्तव्य है कि हम सब उनका सहयोग करे।

दिल्ली कोरोना एप पर खाली बेड देखकर अस्पताल जाएं

लोगों से अपील है कि अगर आप की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आती है तो तुरंत घबराकर अस्पताल की तरफ न भागें। इससे स्थिति बिगड़ती है। अगर हल्के लक्षण हैं तो आप होम आइसोलेशन में रहकर इलाज करा सकते हैं। दिल्ली में बड़ी संख्या में लोग होम आइसोलेशन में रहकर ठीक हो रहे हैं। तेज बुखार आता है या लक्षण ज्यादा बढ़ते हैं तभी अस्पतालों में जाएं। अस्पताल जाने से पहले 'दिल्ली कोरोना एप' पर अस्पतालों में बेड की स्थिति की जांच कर लें। जहां बेड मौजूद हो वहां जाएं, इससे समय बचेगा।

- मनीष सिसोदिया, उपमुख्यमंत्री

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें