ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCR नई दिल्लीबारह यूट्यूब चैनलों पर 134 फर्जी खबरों का भंडाफोड़

बारह यूट्यूब चैनलों पर 134 फर्जी खबरों का भंडाफोड़

नई दिल्ली, एजेंसी। सरकार ने गुरुवार को दावा किया कि उसने 12 यूट्यूब चैनलों पर

बारह यूट्यूब चैनलों पर 134 फर्जी खबरों का भंडाफोड़
default image
हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीThu, 13 Jun 2024 11:45 PM
ऐप पर पढ़ें

नई दिल्ली, एजेंसी। सरकार ने गुरुवार को दावा किया कि उसने 12 यूट्यूब चैनलों पर 134 वीडियो में फर्जी खबरों का भंडाफोड़ किया है, जिनके कुल सब्सक्राइबर कई लाख में हैं। इनमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से संबंधित खबरें भी शामिल थीं।
प्रेस सूचना ब्यूरो की तथ्य जाँच इकाई ने कहा कि संबंधित यूट्यूब चैनलों पर बेटी की शादी के खर्च को पूरा करने के लिए 51 हजार रुपये के भुगतान, राशन कार्ड धारकों को 2.5 लाख रुपये का लाभ और कोविड टीकों के बारे में फर्जी खबरें जैसे भ्रामक दावे किए गए थे। ये वीडियो नीतिज्ञान4यू, केएलऑनलाइनस्टडी, सरकारी खबर 21, मीडिया तक, न्यूजवेव_429, ऑनलाइनजॉबआरके जैसे यूट्यूब चैनलों द्वारा होस्ट किए गए थे।

पीआईबी फैक्ट चेक यूनिट ने एक्स पर कहा, ऑनलाइनजॉबआरके नामक यूट्यूब चैनल के थंबनेल में दावा किया गया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घोषणा की है कि 2024 के आम चुनावों में जीत के बाद जनधन खाताधारकों को 10 हजार रुपये मिलेंगे। यह दावा फर्जी है। फर्जी खबरों से सावधान रहें।

यूट्यूब चैनल एएम न्यूज वाईटी ने दावा किया था कि भारत के मुख्य न्यायाधीश ने मोदी से चुनाव छीन लिया है। न्यूजवेव_429 नामक यूट्यूब चैनल के थंबनेल में दावा किया गया है कि सुप्रीम कोर्ट ने प्रधानमंत्री मोदी की हार की घोषणा की है। पीआईबी फैक्ट चेक ने एक्स पर कहा, यह दावा फर्जी है। भारत के सुप्रीम कोर्ट ने ऐसा कोई बयान नहीं दिया है।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।