13 railway Staff dismissed in Utkal Express accident - उत्कल एक्सप्रेस हादसाः रेलवे ने 13 कर्मचारियों को किया बर्खास्त DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

उत्कल एक्सप्रेस हादसाः रेलवे ने 13 कर्मचारियों को किया बर्खास्त

खतौली के करीब हुए उत्कल एक्सप्रेस रेल हादसे में रेलवे ने मौके पर मौजूद 13 रेल कर्मियों को सेवा से बर्खास्त कर दिया है। हादसे के लिए इन रेल कर्मियों की लापरवाही को बड़ी वजह माना गया है।

जिन रेलकर्मियों को बर्खास्त किया गया है उनमें 11 गैंगमैन , एक ज्यूनियर इंजीनियर व एक लोहार है। इन कर्मियों को अपना पक्ष रखने के लिए 45 दिनों का समय मिलेगा। गौरतलब है कि उत्कल रेल हादसे में टैक की मरम्मत के लिए आधिकारिक तौर पर टैफिक ब्लॉक लिए बिना मरम्मत किए जाने की संभावना जतायी जा रही है।

इस मामले की जांच कर रहे कमिश्नर रेलवे सेफ्टी एसके पाठक ने मेंटिनेंस के कामों में लापरवाही के चलते होने वाले हादसों को रोकने के लिए रेलवे को एक विशेष एप्लीकेशन बनाने को कहा है। किसी भी जगह पर मरम्मत के काम के लिए इस एप्लीकेशन के जरिए ही रेलगाड़ियों को रोकने की अनुमति (ट्रैफिक ब्लॉक) ली जा सकेगी।

ट्रैफिक ब्लॉक की स्वीकृति भी अधिकानी इस एप्लीकेशन के जरिए ही प्रदान करेंगे। ब्लॉक मिल सकता है कि नहीं इसकी जानकारी और ब्लॉक मिलने पर सभी रेल अधिकारियों को अलर्ट इस एप्लीकेशन के जरिए अपने आप ही चला जाएगा। इसके साथ ही रेलवे ट्रैक पर किसी तरह का मरम्मत का काम करने के लिए क्या-क्या सावधानी बरती जाए इसके बारे में कर्मियों को जागरूक करने के लिए बड़े पैमाने पर अभियान चलाने के भी नर्दिेश दिए गए हैं।

किसी रेलवे ट्रैक पर काम करने के लिए ट्रैफिक ब्लॉक दिया जाए या नहीं इसका नर्णिय वरष्ठि अधिकारी अपने स्तर पर करें। रेलवे में बढ़ती गाड़ियों के चलते रेलवे ट्रैक पर बढ़ते बोझ के चलते रेलवे को 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title: 13 railway Staff dismissed in Utkal Express accident