ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCR नई दिल्लीविश्व प्लास्टिक सर्जरी दिवस : आरएमएल में 24 घंटे के अंदर 20 सर्जरी होंगी

विश्व प्लास्टिक सर्जरी दिवस : आरएमएल में 24 घंटे के अंदर 20 सर्जरी होंगी

डॉ. राम मनोहर लोहिया अस्पताल में पहली बार 24 घंटे में जरूरतमंद मरीजों की प्लास्टिक सर्जरी की...

विश्व प्लास्टिक सर्जरी दिवस : आरएमएल में 24 घंटे के अंदर 20 सर्जरी होंगी
हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीWed, 10 Jul 2024 05:30 PM
ऐप पर पढ़ें

नई दिल्ली, कार्यालय संवाददाता। विश्व प्लास्टिक सर्जरी दिवस के मौके पर डॉ. राम मनोहर लोहिया (आरएमएल) अस्पताल में पहली बार 24 घंटे में जरूरतमंद मरीजों की प्लास्टिक सर्जरी की जाएगी।
अस्पताल के प्लास्टिक सर्जरी विभाग के निदेशक प्रोफेसर डॉ. समीक भट्टाचार्य ने बताया कि 15 जुलाई को सुबह नौ बजे से 16 जुलाई सुबह नौ बजे तक अस्पताल की ओटी में प्लास्टिक सर्जरी होंगी। इसके लिए 20 मरीजों का चयन किया गया है। इनकी सर्जरी किसी न किसी कारण से स्थगित और प्रतीक्षा में थी। सर्जरी के लिए चार टीम गठित की गई है। प्रत्येक टीम ओटी में छह घंटे देगी। इसमें प्लास्टिक सर्जरी, एनेस्थीसिया विभाग के डॉक्टर सहित कई दूसरे स्वास्थ्य कर्मी शामिल होंगे।

उन्होंने कहा कि ऐसा पहली बार है कि जब किसी योजना के अनुसार ओटी में 24 घंटे में इतनी तादाद में सर्जरी की जा रही हो। हालांकि आपात स्थिति में अस्पताल की इमरजेंसी में भी प्लास्टिक सर्जरी की सुविधा है। मगर, 20 सर्जरी पहली बार 24 घंटे के अंदर की जा रही है। इसमें प्लास्टिक सर्जरी कराने वालों में हर तरह के मरीज है। किसी के चेहरे की प्लास्टिक सर्जरी होनी है तो किसी के हड्डी के उत्तक के पुनर्निर्माण की सर्जरी की जाएगी। सर्जरी के बाद 16 जुलाई को अस्पताल में एक कार्यक्रम भी आयोजित किया जाएगा। जिसमें प्लास्टिक सर्जरी से जुड़ी भ्रांतियों को दूर किया जाएगा।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।