ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR गुरुग्रामलेबर चौक और सब्जी मंडी में भी टीका लगेगा

लेबर चौक और सब्जी मंडी में भी टीका लगेगा

गुरुग्राम। सातवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर सोमवार को मेगा टीकाकरण महोत्सव मनाया...

लेबर चौक और सब्जी मंडी में भी टीका लगेगा
हिन्दुस्तान टीम,गुड़गांवSat, 19 Jun 2021 11:20 PM
ऐप पर पढ़ें

गुरुग्राम। सातवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर सोमवार को मेगा टीकाकरण महोत्सव मनाया जाएगा। इसकी सभी तैयारियां जिला स्तर पर पूरी कर ली गई हैं। स्वास्थ्य विभाग की ओर से शहर के अलग-अलग इलाकों में लेबर चौक, सदर बाजार और खांडसा सब्जी मंडियों में भी लोगों को टीका लगाया जाएगा। इसके अलावा झाड़सा ऑटो स्टैंड पर भी टीकाकरण होगा। इस अभियान के जरिये विभाग ने हर वर्ग के व्यक्ति को संक्रमणरोधी टीके की खुराक लगाने का उद्देश्य रखा है।

जिले में एक दिन में होने वाला अब तक का यह सबसे बड़ा अभियान होगा। टीकाकरण के लिए विभाग ने कुल 189 केंद्र निर्धारित किए हैं। इन केंद्रों पर सोमवार को 50 हजार से करीब लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य तय किया गया है।

सभी निर्धारित केंद्रों पर 18 साल से ऊपर की आयु के लोगों को पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर टीका लगाया जाएगा। टीकाकरण अभियान सुबह आठ से शाम पांच बजे तक चलेगा। स्वास्थ्य विभाग ने सोमवार को प्रत्येक केंद्र पर 250 लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया है। हालांकि अतिरिक्त वैक्सीन भी सेंटरों पर उपलब्ध रहेगी। यदि कुछ लोग ज्यादा आ गए, तो उन्हें भी टीका लगाया जा सकेगा। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि टीका लगवाने के लिए किसी को भी पूर्व पंजीकरण कराने की आवश्यकता नहीं है। सीधे केंद्र पर पहुंचकर लोग टीका लगवा सकते हैं। सभी केंद्रों पर कोविशील्ड की पहली और दूसरी खुराक विभाग की ओर से लगाई जाएगी।

पांच जगह ड्राइव थ्रू टीकाकरण भी होगा:

आईरिया मॉल, जोए स्ट्रीट के अलावा कुल पांच स्थानों पर सोमवार को ड्राइव थ्रू टीकाकरण भी किया जाएगा। इसमें लोगों को पहले की तरह गाड़ियों में बैठे-बैठे ही टीके की पहली और दूसरी खुराक लगाई जाएगी। हालांकि विभाग ने ड्राइव थ्रू के तहत प्रत्येक केंद्र पर 500 लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा है। अधिकारियों की ओर से यह साफ किया गया है, कि ड्राइव थ्रू में केवल गाड़ी सवार लोगों को ही टीका लगेगा। दो पहिया वाहनों पर या ऑटो पर आने वालों को टीका नहीं लगाया जाएगा।

धार्मिक स्थलों पर भी शिविर लगेंगे:

सोहना चौक के पास स्थित जामा मस्जिद, न्यू कॉलोनी स्थित गुरुद्वारा श्री सिंह सभा, न्यू कॉलोनी स्थित श्याम मंदिर, आर्या विद्या मंदिर सेक्टर-7, गौरी शंकर मंदिर सेक्टर-9ए, नंदा देवी मंदिर सी-ब्लॉक पालम विहार, शिव मंदिर सरस्वती एंक्लेव, हनुमान मंदिर विष्णु गार्डन, प्रेम मंदिर न्यू पालम विहार, राधा कृष्ण मंदिर राजेंद्रा पार्क, सनातन धर्म सभा मंदिर सेक्टर-17ए में भी सोमवार को टीकाकरण शिविर लगाए जाएंगे।

मेडिकल अधिकारियों को दिए दिशा-निर्देश:

जिले के मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने मेगा टीकाकरण महोत्सव को लेकर शनिवार को सभी उप-मंडल अस्पतालों, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों और शहरी व ग्रामीण प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के मेडिकल अधिकारियों की बैठक ली। इस दौरान उन्हें टीकाकरण से संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए और उन्हें इस मेगा टीकाकरण महोत्सव को सफल बनाने के निर्देश दिए गए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें