DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सावन के पहले सोमवार पर सजे शहर के शिवालय

सावन के पहले सोमवार पर सजे शहर के शिवालय

गुरुग्राम। कार्यालय संवाददाता

साइबर सिटी के शिवालयों में सावन के पहले सोमवार को लेकर शिव मंदिर सज गए हैं। सोमवार सुबह से ही भक्तों की भीड़ को ध्यान में रखते हुए तैयारियां पूरी कर लीं गई हैं। पूरे दिन हर हर महादेव, बम बम भोले के नारों से गूंजते रहेंगे। भक्त दूध-गंगाजल से शिवलिंग का अभिषेक कर पूजा अर्चना करेंगे। पंडित लक्ष्मीकांत गोस्वामी ने कहा कि शहर के सात मंदिरों में सावन के पहले सोमवार सुबह छह बजे से जलाभिषेक शुरू हो जाएंगे। उन्होंने कहा कि कुंआरी कन्याएं अच्छा पति मिलने के लिए सावन का व्रत रखती हैं। सिद्धेश्वर मंदिर में रविवार को सैकड़ों की संख्या में लोग जलाभिषेक के लिए पहुंचे। मंदिर में भक्त भोले का जाप करते दिखे।

इन मंदिरों पर होगा जलाभिषेक:

सावन का पहला दिन वह भी सोमवार के पावन अवसर पर शीतला माता मंदिर, सिद्धेश्वर मंदिर, भूतेश्वर मंदिर, घंटेश्वर, गुफावाला, चितपूर्ण मंदिर, सुदर्शन वाली माता मंदिर में धूमधाम से जलाभिषेक किया जाएगा। भारी संख्या में भक्त शिव की आराधना करेंगे। इस अवसर पर शिवलिंग पर जलाभिषेक के साथ फल, फूल, बेलपत्र आदि चढ़ाया जाएगा।

आज से कांवड़ यात्रा शुरू

सोमवार से कांवड़ यात्रा भी शुरू हो जाएगी। भक्त हरिद्वार से गंगा जल लेकर हर-हर महादेव के उद्घोष के साथ मंदिरों में जलाभिषेक करेंगे। पंडित लक्ष्मी कांत गोस्वामी ने कहा कि जिले में दो मंदिरों पर कांवड़ लेकर आने वाले भक्त पटौदी में इंच्छापुरी और बाबा प्रकाशपुरी शिव मंदिरों पर जल चढ़ाएंगे। इस मौके पर कई शिवालयों के अंदर और बाहर झालर से भव्य सजावट की गई है। भोले बाबा को प्रसन्न करने के लिए मंदिर परिसर व दरबार को विभिन्न प्रकार के फूलों से सजाया जाएगा।

आज से कांवड़ियों के लिए भंडारे:

कांवड़ लेकर आने वाले भक्तों के लिए जगह-जगह समाज सेवियों की ओर से भंडारे लगाए जाते हैं। इसमें दिल्ली-जयपुर हाईव के सर्विस रोड किनारे भक्तों के लिए जगह-जगह भंडारे, रहने नहाने आदि की सुविधाएं नि:शुल्क मुहैया करवाई जाएंगीं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:The town's pagoda on the first Monday of Savan