ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR गुरुग्रामहाईराइज इमारतों के ऊपरी बिंदु तक दमकल की पहुंच होगी

हाईराइज इमारतों के ऊपरी बिंदु तक दमकल की पहुंच होगी

संसाधनों की कमी से जूझ रहे साइबर सिटी के फायर ब्रिगेड की पहुंच जल्द ही यहां की हाईराइज इमारतों के ऊपरी बिंदु तक हो जाएगी। इसके लिए हरियाणा सरकार ने राज्य स्तर पर गठित खरीद फरोख्त कमेटी को तेजी से...

हाईराइज इमारतों के ऊपरी बिंदु तक दमकल की पहुंच होगी
हिन्दुस्तान टीम,गुड़गांवSat, 23 Dec 2017 08:06 PM
ऐप पर पढ़ें

गुरुग्राम। वरिष्ठ संवाददाता

संसाधनों की कमी से जूझ रहे साइबर सिटी के दमकल की पहुंच जल्द ही यहां की हाईराइज इमारतों के ऊपरी बिंदु तक हो जाएगी। इसके लिए हरियाणा सरकार ने राज्य स्तर पर गठित खरीद फरोख्त कमेटी को तेजी से खरीद की प्रक्रिया पूरी करने को कहा है। वहीं जरूरी संसाधनों की खरीद हर हाल में चालू वित्त वर्ष में ही कर लेने के निर्देश दिए हैं। राज्य सरकार की ओर से यह निर्देश 21 दिसंबर को राज्य भर में हुई आपदा प्रबंधन की मेगा मॉक ड्रिल में पाई गई खामियों को देखते हुए दिए गए हैं।

फायर ब्रिगेड के अधिकारियों के मुताबिक गुरुग्राम में 125 मीटर से भी अधिक ऊंचाई वाली इमारतें हैं। लेकिन यहां फायर ब्रिगेड की पहुंच अधिकतम 42+20 मीटर ऊंचाई तक है। ऐसे हालात में यदि इससे ऊंची इमारत में आग लगती है या कोई अन्य हादसा होता है तो बचाव कार्य मुश्किल हो सकता है। इस बात की पुष्टि दो दिन पहले हुए मेगा मॉक ड्रिल के दौरान भी हुई है। हालात को देखते हुए राज्य सरकार ने जल्द से जल्द गुरुग्राम फायर ब्रिगेड को 101 मीटर एवं फरीदाबाद फायर ब्रिगेड को 70 मीटर हाईड्रोलिक प्लेटफार्म उपलब्ध कराने को कहा है। 101 मीटर प्लेटफार्म की मदद से फायर ब्रिगेड की पहुंच 126 मीटर तक संभव हो सकेगी।

एक वर्ष से जारी है प्रक्रिया

गुरुग्राम फायर ब्रिगेड के बेड़े में 101 मीटर हाइड्रोलिक प्लेटफार्म शामिल करने की प्रक्रिया करीब एक वर्ष से चल रही है। शुरुआत में इस प्लेटफार्म को खरीदने की योजना बनी थी। बाद में योजना में संशोधन कर किराये पर लेने को कहा गया। हालांकि अब एक बार फिर से खरीदने की मंजूरी के साथ ग्लोबल टेंडर जारी किए गए हैं। इसी प्रक्रिया के तहत गुरुग्राम फायर ब्रिगेड को दो 70 मीटर के हाइड्रोलिक प्लेटफार्म भी मिलेंगे। इस खरीद प्रक्रिया के तहत राज्य भर में कुल सात हाइड्रोलिक प्लेटफार्म खरीदे जा रहे हैं। इसमें से तीन गुरुग्राम के लिए, एक फरीदाबाद के लिए और बाकी तीन अन्य जिलों में भेजे जाएंगे।

159 दमकल की होगी खरीद

अग्निशमन विभाग के उपनिदेशक रणबीर पराशर के मुताबिक राज्य भर के अग्निशमन केंद्रों को मजबूत बनाने के लिए 159 दमकल वाहनों की भी खरीद हो रही है। चूंकि गुरुग्राम में सबसे ज्यादा आबादी है और सबसे ज्यादा हाईराइज इमारतें हैं। ऐसे में खरीदी जाने वाली गाड़ियों में सबसे ज्यादा गुरुग्राम के ही कोटे में आएंगी। इन गाड़ियों की संख्या 20 से अधिक हो सकती है। इनमें फोम टेंडर, वाटर टेंडर के अलावा रेस्क्यू टेंडर शामिल हैं।

सेवानिवृति की कगार पर पहुंची दो गाड़ियां

गुरुग्राम फायर ब्रिगेड के बेड़े में इस समय कुल 23 दमकल वाहन हैं। हालांकि इनमें से दो गाड़ियों की आयु 15 साल होने वाली है। ऐसे में फायर ब्रिगेड लगातार इनके फिटनेस की जांच करवा रहा है। उपनिदेशक रणबीर पराशर के मुताबिक आयु के अंतिम पड़ाव पर होने के बावजूद इन गाड़ियों का स्वास्थ्य ठीक है। ऐसे में इन्हें सेवा विस्तार दिया जा सकता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें