The Great Alliance is almost decided in Haryana - हरियाणा में 'महागठबंधन' लगभग तय, बस ऐलान बाकी DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

हरियाणा में 'महागठबंधन' लगभग तय, बस ऐलान बाकी

गुरुग्राम। मुख्य संवाददाता

लोकसभा चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी (आप) और कांग्रेस के बीच गठबंधन को लेकर करीब-करीब बात बन गई है। हालांकि अभी इसका ऐलान नहीं किया गया है। गठबंधन के फॉर्मूले के अनुसार दिल्ली में आम आदमी पार्टी चार और कांग्रेस तीन सीटों पर चुनाव लड़ेगी तो वहीं हरियाणा और चंडीगढ़ में आप-कांग्रेस गठबंधन में जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) भी शामिल होगी, हालांकि इस बारे में अभी जेजेपी की प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है।

सूत्रों के अनुसार हरियाणा में कांग्रेस सात, जेजेपी दो और आम आदमी पार्टी एक सीट पर चुनाव लड़ेगी। ओम प्रकाश चौटाला के परिवार में फूट के बाद दुष्यंत चौटाला पर इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) से अलग होकर जेजेपी का गठन कर लिया था। केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ की एक सीट पर कांग्रेस का आम आदमी पार्टी समर्थन करेगी। कांग्रेस ने चंडीगढ़ सीट से पवन कुमार बंसल को उम्मीदवार बनाया है। महागठबंधन की हलचल पर भाजपा के नेता भी पूरे दिन नजर बनाए रहे। भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता रमन मलिक ने टि्वटर पर लिखा कि भाजपा को कोई रोक नहीं सकता। किसी के बस बात नहीं है।

भाजपा को फिर बनानी होगी रणनीति

लोकसभा चुनाव की तैयारियों में सबसे आगे चल रही भारतीय जनता पार्टी को महागठबंधन होने की सूरत में फिर से रणनीति बनानी होगी। हरियाणा की 10 लोकसभा सीटों पर 12 मई को वोट डाले जाएंगे। 2014 के चुनाव में बीजेपी ने सात, इनेलो ने दो और कांग्रेस ने एक सीट पर जीत दर्ज की थी। इस चुनाव में सभी पार्टियां अलग-अलग चुनाव लड़ी थी। इस बार भाजपा ने सभी 10 सीटें जीतने का लक्ष्य रखा है। पार्टी कई सीटों पर मजबूत स्थिति में भी है, जातीय संतुलन का भी भाजपा ने काफी ख्याल रखा है, लेकिन कांग्रेस-आप और जेजेपी के साथ आने पर भाजपा की मुश्किलें बढ़ेंगी। इतना ही नहीं फरीदाबाद और गुरुग्राम लोकसभा सीट पर मुकाबला दिलचस्प होगा।

गुरुग्राम में केंद्रीय राज्य मंत्री राव इंद्रजीत के खिलाफ इनेलो के अलावा विपक्ष को संयुक्त प्रत्याशी होगा और मुकाबला त्रिकोणीय रहेगा। कांग्रेस के प्रत्याशी कैप्टन अजय सिंह यादव तब ज्यादा मजबूत टक्कर दे पाएंगे। यही स्थिति फरीदाबाद लोकसभा क्षेत्र में भी बनेगी। आप नेताओं के अनुसार कांग्रेस-आप के गठबंधन में जेजेपी भी साथ रहेगी, हालांकि जेजेपी के नेता इसकी पुष्टि नहीं कर रहे हैं। एक आप नेता ने बताया कि आम आदमी महागठबंधन की सूरत में करनाल सीट को लेना चाहेगी। यहां से प्रदेश अध्यक्ष नवीन जयहिंद चुनाव मैदान में उतरेंगे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:The Great Alliance is almost decided in Haryana