ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR गुरुग्रामसदर बाजार में कार पार्किंग बनेगी

सदर बाजार में कार पार्किंग बनेगी

नगर निगम गुरुग्राम की ओर से सदर बाजार में कार पार्किंग कम मल्टीस्टोरी बिल्डिंग बनायी जाएगी। अग्रसेन चौक के पास बनने वाली पार्किंग की प्लानिंग-डिजाइनिंग का कार्य शुरू हो गया है। 2020 तक नगर निगम की ओर...

सदर बाजार में कार पार्किंग बनेगी
हिन्दुस्तान टीम,गुड़गांवSat, 20 Oct 2018 09:09 PM
ऐप पर पढ़ें

गुरुग्राम। वरिष्ठ संवाददाता

नगर निगम गुरुग्राम की ओर से सदर बाजार में कार पार्किंग कम मल्टीस्टोरी बिल्डिंग बनाई जाएगी। अग्रसेन चौक के पास बनने वाली पार्किंग की डिजाइनिंग का कार्य शुरू हो गया है। वर्ष 2020 तक नगर निगम की ओर से इसे बनवाया जाएगा। आठ अक्तूबर को योजना और डिजाइनिंग के वर्क ऑर्डर जारी किए गए हैं।

प्लानिंग-डिजाइनिंग का कार्य पूरा होने के बाद टेंडर जारी कर कार्य शुरू किया जाएगा। निगम अधिकारियों के मुताबिक सदर और कमान सराय में बनने वाली मल्टीलेवल पार्किंग से पहले इसे बनाया जाएगा। इसके बन जाने से सदर बाजार में आने वाले वाहन खड़े हो सकेंगे, जबकि कार पार्किंग के ऊपर के हिस्सों में ऑफिस बन सकेंगे। अधिकारियों के मुताबिक कार पार्किंग कम मल्टीस्टोरी बिल्डिंग डाकघर के पीछे के हिस्से में बनाई जाएगी।

एक हजार तक वाहन होंगे खड़े

पार्किंग कम मल्टीस्टोरी बिल्डिंग में अधिक से अधिक वाहनों के खड़े होने की व्यवस्था की जाएगी। दिल्ली की तर्ज पर दो से तीन मंजिल भूमिगत पार्किंग बनाई जाएगी। जहां पर आसानी से एक हजार वाहन खड़े हो सकेंगे। इसके अलावा एक मंजिल ऊपर भी पार्किंग के लिए बनाने का विचार है। ताकि सदर बाजार में आने वाले अधिकांश वाहन यहां खड़ा हो सकें।

प्रतिदिनल आते हैं पांच हजार वाहन

सदर बाजार क्षेत्र में औसतन पांच हजार दुपहिया-चार पहिया वाहन आते हैं। जिन्हें खड़ा करने के लिए अभी कोई जगह नही हैं। ग्राहकों की ओर से दुकानों के सामने ही वाहनों को खड़ा किया जाता है। इससे पूरे बाजार में जाम की स्थिति रहती है। त्योहारों के दौरान हालात और ज्यादा खराब हो जाते हैं। लोगों को सड़कों पर भी वाहन खड़ा करने के लिए जगह नहीं मिलती। ऐसे में नगर निगम की कार पार्किंग कम मल्टीस्टोरी बिल्डिंग से काफी राहत मिलेगी।

-नगर निगम की ओर से सदर बाजार-कमान सराय से पहले कार पार्किंग कम मल्टीस्टोरी बिल्डिंग बनाई जाएगी। इसके लिए नगर निगम की ओर से प्लानिंग-डिजाइनिंग पर कार्य शुरू कर दिया गया है। निजी एजेंसी को इसके वर्क ऑर्डर के कार्य जारी किए गए हैं।

-एनडी वशिष्ठ, मुख्य अभियंता (नगर निगम गुरुग्राम)

-पार्किंग कम मल्टीस्टोरी बिल्डिंग की योजना बनाकर इंजीनियरिंग शाखा को दे दी गई है। पहले चरण में प्लानिंग-डिजाइनिंग का कार्य पूरा किया जाएगा। इंजीनियरिंग शाखा की तरफ से इसके वर्क ऑर्डर जारी किए गए हैं।

सतीश पराशर, एसटीपी (नगर निगम गुरुग्राम)

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें