DA Image
हिंदी न्यूज़ › NCR › गुरुग्राम › सड़कों पर मिट्टी से बढ़ रहा प्रदूषण
गुड़गांव

सड़कों पर मिट्टी से बढ़ रहा प्रदूषण

हिन्दुस्तान टीम,गुड़गांवPublished By: Newswrap
Wed, 27 Jan 2021 03:01 AM
सड़कों पर मिट्टी से बढ़ रहा प्रदूषण

नया गुरुग्राम की सड़कों पर जाम मिट्टी से सोसाइटियों के लोग परेशान है। सेक्टरों की मास्टर सड़कों का निर्माण कार्य पूरा हुआ न ही जमा मिट्टी की सफाई होती है। जिससे सड़कों से धूल उड़ने से प्रदूषण फैलता है। लोगों को आरोप है कि भारी मात्रा में सड़कों के किनारे मलबा पड़ा है, जो प्रदूषण स्तर को बढ़ाने का काम कर रहा है। नगर निगम की मशीनें सड़कों पर सफाई नहीं करने नहीं आती हैं। लोगों ने समस्या का जल्द समाधान करने की मांग की है।

इन सड़कों पर जमा है मिट्टी:

सेक्टर-69, 70, 73, 74, 83, 84 आदि मास्टर सड़कों पर जमा मिट्टी की सफाई नहीं होती है। सेक्टर-70 के रहने वाले अभिषेक, मिथलेश, राजेंद्र प्रसाद ने कहा कि सड़कों पर दो इंच की मिट्टी जमा है। जिसकी सफाई करने के लिए निगम की मशीन सफाई नहीं आती है। सोशल मीडिया से लेकर निगम अधिकारियों को शिकायतें की गई। इसके बाद मशीन नहीं आती है और न ही सफाई कर्मी आते हैं। वाहनों के तेज गति से सड़कों पर धूल उड़ती है। जिससे प्रदूषण स्तर बढ़ता है। जिससे सोसाइटियों के लोगों को परेशानी होती है।

इन सड़कों का रुका हुआ है निर्माण:

सेक्टर-61/62 विभाजित रोड के दोनों तरफ 200 मीटर लंबाई की सर्विस रोड नहीं बन सकी है। जिसके बाद इस रोड अतिक्रमण हो गया। वहीं सेक्टर-62/65 विभाजित रोड नहीं बन सकी है। सेक्टर-66/67 विभाजित रोड आधा किलोमीटर लंबी बननी है। इस सड़क की चौड़ाई 60 मीटर है, जो गुरुग्राम-सोहना रोड से जोड़ती है। इसी तरह सेक्टर-66 स्लिप रोड वाटिका चौक के पास गोल्फ कोर्स एक्सटेंशन रोड को गुरुग्राम-सोहना रोड से जोड़ने के लिए बनाई जानी है। वाहनों के चलने से धूल उड़ती है, जिसकी वजह से सांस लेना मुश्किल हो गया है।

हर सड़क पर पड़ा है मलबा:

सेक्टर-67 में कई ऐसी सड़क है, जहां पर मलबा पड़ा है। मलबा ने इस एरिया में प्रदूषण स्तर बढ़ जाता है। हवा चलने पर धुल के कण उड़ते हैं, जो नुकसान पहुंचा रहे हैं। नगर निगम और जीएमडीए के अलावा एनजीटी को भी शिकायत दी है, लेकिन किसी ने ध्यान नहीं दिया है। कई दिन तक यहां से कूड़ा नहीं उठता है।

सभी जगहों पर सफाई हो रही है। जहां पर लोगों को दिक्कत है, वहां पर कर्मियों को भेजकर चेक करवाया जाएगा। इसके बाद मशीन लगाकर सड़कों पर मिट्टी की सफाई कराई जाएगी।

-बिजेंद्र शर्मा, वरिष्ठ सफाई निरीक्षक, नगर निगम

संबंधित खबरें