DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सोसाइटी के लोगों ने पौधोरपण कर मनाया ग्रीन संडे

पहल

- तीन सोसाइटी के लोगों ने आपस में चंदा कर पौधरोपण का इंतजाम किया

- डीएलएफ न्यू टाउन हाइट्स, एम3एम मरलिन, आइरियो विक्टर वैली और बेस्टेक पार्क के लोगों ने पौधरोपण किया

गुरुग्राम। कार्यालय संवाददाता

शहर में हरियाली बढ़ाने के लिए अब सोसाइटियों में रहने वाले लोग भी आगे आने लगे हैं। रविवार को सेक्टर-90 स्थित डीएलएफ न्यू टाउन हाइट्स सोसाइटी के लोगों ने पौधरोपण कर ग्रीन संडे मनाया। सोसाइटी में रहने वाले बच्चों, महिलाओं और बुजुर्गों ने इस अभियान में भाग लेकर सोसाइटी में डेढ़ सौ से ज्यादा पौधे लगाए। साथ ही उन पौधों के पालन-पोषण की भी जिम्मेदारी उठाने का भी संकल्प लिया। वहीं सेक्टर-67 स्थित एम3एम मरलिन, आइरियो विक्टर वैली और बेस्टेक पार्क व्यू नेक्स्ट सोसाइटी के लोगों ने भी फंड इकट्ठा कर उस पैसे से सेक्टर में बनी हरित पट्टिका में पौधारोपण किया।

एम3एम मरलिन सोसाइटी के रहने वाले राहुल ने बताया कि रखरखाव के अभाव में हरित पट्टिका में लगे पौधे पूरी तरह सूख चुके थे। हरित पट्टिका को सुधारने के लिए कई बार निगम और जीएमडीए से पत्राचार भी किया, लेकिन वहां से कोई रुचि नहीं दिखाई गई। इसके बाद स्थानीय लोगों ने खुद फंड इकट्ठा कर हरित पट्टिका में सुधार करने का बीड़ा उठाया। उन्होंने बताया कि तीनों सोसाइटियों ने मिलकर करीब 50 हजार रुपये इकट्टे किए हैं। इस पैसे से पौधे खरीदकर रविवार को क्षेत्र में करीब ढाई सौ पौधे लगाए हैं। इनमें नीम, बाबुल, पीपल, तुलसी आदि के पौधे शामिल थे। उन्होंने बताया कि आगे भी इस पैसे का उपयोग पौधरोपण और पौधों की देखभाल में करेंगे।

पौधों की देखभाल की शपथ ली

वहीं सेक्टर-90 डीएलएफ न्यू टाउन हाइट्स सोसाइटी निवासी मनोज लखानी, नितिन बंसल, पियूष अग्रवाल, चिराग आदि ने कहा कि पेड़ों के सहारे ही जीवन संभव है। यदि पेड़ न हो तो सांस लेना मुश्किल है। उन्होंने कहा कि आज के दौर में प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ता जा रहा है। इससे पर्यावरण को नुकसान हो रहा है। पर्यावरण को बचाने के लिए प्रत्येक व्यक्ति का पेड़ लगाना जरूरी है। इसी उद्देश्य से रविवार को सोसाइटी में पौधरोपण किया गया और पौधों के पेड़ बनने तक उनकी जिम्मेदारी उठानी की शपथ ली गई।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Society celebrates Green Sunday celebrations