DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पहली सूची के आधार पर 60 फीसदी सीटों पर हुए दाखिले

गुरुग्राम यूनिवर्सिटी में पहली मेरिट सूची के आधार पर सोमवार को दाखिले की प्रक्रिया खत्म हो गई। इसके आधार पर 60 फीसदी सीटों पर दाखिले हुए हैं। अब दूसरी मेरिट सूची एक अगस्त को जारी होगी।

सेक्टर-51 स्थित राव तुलाराम कॉमर्स-साइंस कॉलेज में जीयू का पहला शैक्षिक सत्र 16 अगस्त से शुरू होना है। इसके लिए 11 पाठ्यक्रमों की 530 सीटों पर दाखिले किए जा रहे हैं। यूनिवर्सिटी की तरफ से पहली मेरिट सूची के आधार पर चार दिन तक चली दाखिला प्रक्रिया के तहत 60 फीसदी विद्यार्थियों ने प्रवेश ले लिया है। अब तक 315 सीटों पर विद्यार्थियों को प्रवेश मिला है। इसके बाद विभिन्न पाठ्यक्रमों में खाली 215 सीटों पर दाखिले दूसरी मेरिट सूची के आधार पर होंगे।

विश्वविद्यालय प्रबंधन के मुताबिक एक अगस्त को जीयू की दूसरी मेरिट लिस्ट जारी होगी। इस आधार पर एक अगस्त से तीन अगस्त तक दाखिले किए जाएंगे। इसके बाद भी सीटें खाली रहने पर तीसरी मेरिट सूची जारी होगी। इसके बाद फिजिकल काउंसलिंग के आधार पर दाखिले किए जाएंगे।

राजकीय कॉलेज से बेहतर औसत

गुरुग्राम यूनिवर्सिटी में दाखिले का औसत कॉलेजों से बेहतर रहा है। राजकीय-निजी कॉलेजों के मुकाबले तेजी से सीटों पर विद्यार्थियों को प्रवेश मिला है। इसकी वजह मेरिट सूची में गलतियां नहीं होना है। आंकड़ों के मुताबिक कॉलेजों में पहली मेरिट सूची के आधार पर अधिकतम 25 से 30 फीसदी विद्यार्थियों ने दाखिला लिया था, जबकि कई कॉलेजों में महज 10 फीसदी ही दाखिले हुए थे। वहीं यूनिवर्सिटी में 60 फीसदी दाखिले पहली सूची से हो गए हैं। प्रबंधन को उम्मीद है कि दूसरी मेरिट सूची के आधार पर दाखिले की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी।

जीयू में उम्मीद से अधिक दाखिले पहली मेरिट सूची के आधार पर हुए हैं। अभी तक 315 विद्यार्थियों की फीस जमा हो चुकी है। दूसरी मेरिट सूची एक अगस्त को जारी की जाएगी। उसमें प्रतिक्षारत विद्यार्थियों को मौका दिया जाएगा।

डॉ. मार्कंडेय आहूजा, वीसी (गुरुग्राम यूनिवर्सिटी)

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Sixty percent of G.U. seats admission