ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR गुरुग्रामफर्जी मेल भेजकर कंपनी को 35 लाख की चपत लगाई

फर्जी मेल भेजकर कंपनी को 35 लाख की चपत लगाई

ऑटोमेटिक वोल्टेज स्टेबलाइजर बनाने वाली कंपनी को जालसाजों ने वेंडर के नाम से फर्जी ईमेल भेज कर 50 हजार अमेरिकन डालर का चूना लगा दिया है। जब कंपनी ने अपने वेंडर से इस राशि का एक्नोलेजमेंट भेजने को कहा...

फर्जी मेल भेजकर कंपनी को 35 लाख की चपत लगाई
हिन्दुस्तान टीम,गुड़गांवFri, 26 Oct 2018 08:59 PM
ऐप पर पढ़ें

ऑटोमेटिक वोल्टेज स्टेबलाइजर बनाने वाली कंपनी को जालसाजों ने वेंडर के नाम से फर्जी ईमेल भेजकर 50 हजार अमेरिकन डालर (लगभग 35 लाख रुपये)की चपत लगा दी। जब कंपनी ने अपने वेंडर से राशि की प्राप्ति रशीद भेजने को कहा तो मामले का खुलासा हुआ। इसके बाद कंपनी प्रबंधन ने साइबर थाना पुलिस में अज्ञात के खिलाफ धोखाधड़ी और आईटी एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज कराया है। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

पुलिस के मुताबिक उद्योग विहार फेज पांच स्थित ब्लूलाइन पावर प्रोडक्ट कंपनी के प्रबंधन ने अपनी शिकायत में बताया है कि वह ग्रीस की थायराट्रोन इलेक्ट्रानिक एप्लिकेशन कंपनी से प्रिंटेड सर्किट बोर्ड आयात करती है। इसी क्रम में उनकी वेंडर कंपनी ने 22 जून 2018 को भुगतान के लिए एक ईमेल भेजा। उसी दिन मिलते जुलते ईमेल से दूसरा मेल आया और इसमें एक बैंक खाता नंबर बताते हुए 50 हजार अमेरिकन डालर तत्काल जमा कराने को कहा गया।

यहां कंपनी प्रबंधन मिलते जुलते ईमेल को पहचान नहीं पाया और यह रकम स्थानांतरित कर दी। इसके बाद वेंडर कंपनी को इस अदायगी की रशीद भेजने को कहा गया तो कंपनी ने भुगतान होने से मना कर दिया। ऐसे में प्रबंधन ने मामले की जांच कराई। इसमें पता चला कि दूसरा ईमेल और बताया गया बैंक खाता फर्जी है। इसके बाद कंपनी प्रबंधन ने पुलिस में शिकायत दी।

साइबर थाना प्रभारी आनंद यादव के मुताबिक मामले की प्राथमिक जांच में आरोप सही पाए गए हैं। इस जांच के बाद अब विधिवत मुकदमा दर्ज कर आरोपियों की तलाश कराई जा रही है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें