ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR गुरुग्रामछात्र डीवीडी पर देखकर गणित की पढ़ाई करेंगे

छात्र डीवीडी पर देखकर गणित की पढ़ाई करेंगे

राजकीय स्कूलों के छात्रों को अब गणित का पीरियड बंक करने की जरूरत नहीं होगी। बल्कि अब सभी छात्र इस विषय की पढ़ाई मनोरंजक तरीके से कर सकेंगे। वहीं गणित के फार्मूलों को भी याद करने में उन्हें बेहद...

छात्र डीवीडी पर देखकर गणित की पढ़ाई करेंगे
हिन्दुस्तान टीम,गुड़गांवSun, 14 Jan 2018 05:10 PM
ऐप पर पढ़ें

राजकीय माध्यमिक स्कूलों के ऐसे छात्र जो गणित से घबराते हैं, उनके लिए खुशखबरी है। गणित को मनोरंजक बनाने के लिए हरियाणा शिक्षा निदेशालय ने डिजिटल तकनीक का इस्तेमाल शुरू कर दिया है। निदेशालय की ओर से सभी स्कूलों में गणित की सीडी पहुंचाई जा रही है। छात्र इस विषय की पढ़ाई डीवीडी पर मनोरंजक तरीके से कर सकेंगे। फार्मूलों को भी याद करने में उन्हें सुविधा होगी।

शिक्षा विभाग के अधिकारियों के मुताबिक अभी तक बच्चों को गणित विषय की पढाई काफी मुश्किल लगती थी। इसके चलते कुछ बच्चे अक्सर गणित की कक्षा शुरू होने से पहले ही निकल जाते थे। कई छात्रों को नींद आने लगती थी। अब इसी समस्या के समाधान के लिए शिक्षा विभाग ने कक्षा 1 से 8वीं तक के बच्चों को एजुसेट या टीवी के माध्यम से गणित पढ़ाने का तरीका अपनाया है। इसमें बच्चे मनोरंजक तरीके से गणित के जोड़, घटाना, गुणा, एवं भाग आदि के फार्मूले सीख या याद कर सकेंगे।

इसके तहत बच्चों को ब्याज, प्रतिशत, अनुपात आदि का भी ज्ञान आसानी से दिया जा सकेगा। जिला शिक्षा अधिकारी रामकुमार फलसवाल के मुताबिक निदेशालय की ओर से यह सीडी उन्हें उपलब्ध हो गई है। जल्द ही स्कूलों में बांट दी जाएगी। इससे बच्चों की पढाई में इनका इस्तेमाल शुरू हो जाएगा।

344 सीडी आई

शिक्षा विभाग के अधिकारियों के मुताबिक गणित की पढ़ाई के लिए डिजीटल तकनीक इस्तेमाल करने के लिए अब तक 344 सीडी आ चुकी हैं। इस सीडी को एजुसेट पर या घर में डीवीडी लगाकर भी देखा जा सकता है। इस सीडी को इस प्रकार से तैयार किया गया है कि बच्चों में सिलेबस के प्रति आकर्षण भी बना रहेगा और वह इसे देखकर अपने आप सीखने की कोशिश करेंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें