DA Image
हिंदी न्यूज़ › NCR › गुरुग्राम › स्पूतनिक वैक्सीन की दूसरी डोज लगवाई
गुड़गांव

स्पूतनिक वैक्सीन की दूसरी डोज लगवाई

हिन्दुस्तान टीम,गुड़गांवPublished By: Newswrap
Sat, 31 Jul 2021 11:10 PM
स्पूतनिक वैक्सीन की दूसरी डोज लगवाई

गुरुग्राम। जिला स्वास्थ्य विभाग ने शनिवार से सेक्टर-31 पॉलीक्लिनिक में लोगों को रूस से आयात हुई स्पूतनिक-वी वैक्सीन की दूसरी डोज लगानी भी शुरू कर दी। विभाग ने पहले दिन 50 लोगों को स्पूतनिक की दूसरी डोज लगाने का लक्ष्य रखा था, लेकिन शनिवार को पॉलीक्लिनिक पर केवल 39 लोगों ने ही स्पूतनिक की दूसरी डोज लगवाई। इसी केंद्र पर 100 लोगों को स्पूतनिक की पहली खुराक भी लगाई गई।

स्वास्थ्य विभाग की ओर से स्पूतनिक की दूसरी डोज केवल उन्हीं लोगों को लगाई गई थी, जिन्होंने पहली डोज भी पॉलीक्लिनिक पर लगवाई थी। कुछ ऐसे लोग भी पॉलीक्लिनिक पर स्पूतनिक की दूसरी डोज लगवाने शनिवार को आए थे, जिन्होंने पहली डोज निजी स्वास्थ्य केंद्र से लगवाई थी। उन्होंने दूसरी डोज भी उसी केंद्र से लगवाने की बात कहते हुए वापिस भेज दिया जहां से उन्होंने पहली डोज लगवाई थी।

शनिवार को सरकारी और निजी स्वास्थ्य केंद्रों को मिलाकर कुल 100 बूथ पर टीकाकरण किया गया। इस दौरान इन बूथ पर 18 हजार 516 लोगों ने टीका लगवाया। टीका लगवाने वालों में 13 हजार 654 लोग 18 से 44 वर्ष की आयु के बीच के थे। जिनमें से 8682 लोगों ने टीके की पहली डोज और 4972 लोगों ने दूसरी डोज लगवाई। इनके अलावा 45 वर्ष व इससे ऊपर आयु के 4502 लोगों ने भी टीका लगवाया। इनमें से 1365 लोगों ने पहली डोज और 3176 लोगों ने दूसरी डोज लगवाई। टीका लगवाने वालों में 61 स्वास्थ्य कर्मी भी शामिल रहे। जिनमें से 15 स्वास्थ्य कर्मियों को पहली डोज और 46 स्वास्थ्य कर्मियों को दूसरी डोज लगाई गई। इसी तरह 260 फ्रंटलाइन वर्करों का भी टीकाकरण हुआ। जिनमें से केवल छह फ्रंटलाइन वर्करों को पहली डोज और बाकी बचे 254 फ्रंटलाइन वर्करों को दूसरी डोज लगाई गई। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. एमपी सिंह ने बताया कि शनिवार तक 18 लाख 12 हजार 593 लोगों का टीकाकरण पूरा कर लिया गया।

आज भी सरकारी केंद्रों पर लगेगी वैक्सीन

उप सिविल सर्जन व जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. एमपी सिंह ने बताया कि इस बार रविवार को भी जिला में सरकारी टीकाकरण केंद्रों पर लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। उन्होंने बताया कि विभाग ने सरकारी केंद्रों पर रविवार को 8 हजार 450 लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा है। उन्होंने बताया कि पांच सरकारी केंद्रों पर कोवैक्सीन की केवल दूसरी डोज लगाई जाएगी। इसके अलावा 36 केंद्रों पर कोविशील्ड की पहली व दूसरी दोनों डोज लगेंगी। उन्होंने यह भी बताया कि सेक्टर -31 स्थित पॉलीक्लिनिक पर रविवार को स्पूतनिक-वी वैक्सीन की भी पहली व दूसरी डोज विभाग की ओर से लगाई जाएंगी।

संबंधित खबरें