ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR गुरुग्रामसंस्कृत भाषा के प्रचार प्रसार के लिए होगा संस्कृत सम्मेलन

संस्कृत भाषा के प्रचार प्रसार के लिए होगा संस्कृत सम्मेलन

संस्कृत भारती हरियाणा की ओर से संस्कृत भाषा के प्रचार प्रसार के लिए शुक्रवार को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक बाल विद्यालय में संस्कृत सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा। यह कार्यक्रम सुबह नौ बजे शुरू होगा। इसमें...

संस्कृत भाषा के प्रचार प्रसार के लिए होगा संस्कृत सम्मेलन
हिन्दुस्तान टीम,गुड़गांवThu, 15 Feb 2018 07:59 PM
ऐप पर पढ़ें

गुरुग्राम। वरिष्ठ संवाददाता

संस्कृत भारती हरियाणा की ओर से संस्कृत भाषा के प्रचार प्रसार के लिए शुक्रवार को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक बाल विद्यालय में संस्कृत सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा। यह कार्यक्रम सुबह नौ बजे शुरू होगा। इसमें मंडलायुक्त डॉ. डी सुरेश मुख्य अतिथि होंगे।

हरियाणा संस्कृत अकादमी पंचकूला के उपाध्यक्ष श्रेयांश द्विवेदी ने बताया कि इस सम्मेलन की अध्यक्षता सेवा भारती हरियाणा के प्रांत अध्यक्ष प्रो. बुद्ध सिंह करेंगे। वहीं संस्कृत भारती उत्तरक्षेत्र के संगठन मंत्री जयप्रकाश मुख्य वक्ता के तौर पर मौजूद रहेंगे। उन्होंने बताया कि बच्चों में अच्छे संस्कार उत्पन्न करने तथा संस्कृत भाषा को लेकर लोगों में उत्पन्न भ्रम को दूर करने के लिए यह आयोजन किया जा रहा है। संस्कृत भाषा किसी जाति या समुदाय विशेष की भाषा नहीं है, बल्कि सभी धर्मों व समुदायों की भाषा है जो व्यक्ति में अच्छे संस्कार पैदा करती है।

उन्होंने बताया कि इस सम्मेलन में संस्कृत के कई मूर्धन्य विद्यान भाग लेंगे। इनमें खासतौर पर जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय से प्रो. हरेराम मिश्र, संस्कृत विश्वविद्यालय पुरी उड़ीसा के सेवानिवृत आचार्य जगन्नाथ, सनातन धर्म महाविद्यालय अलीगढ़ से प्रो. द्वारिकानाथ त्रिपाठी आदि के अलावा हरियाणा से भी विद्यान इस कार्यक्रम में सहभागिता करेंगे।

सम्मेलन में सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ साथ संस्कृत साहित्य, विज्ञान एवं वस्तुनाम प्रदर्शनी का भी आयोजन किया जाएगा। इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी प्रेमलता यादव, स्कूल की प्रधानाचार्या गीता आर्या आदि मौजूद रहेंगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें