DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   NCR  ›  गुरुग्राम  ›  राहत : सभी अस्पतालों में सामान्य सर्जरी शुरू होंगी
गुड़गांव

राहत : सभी अस्पतालों में सामान्य सर्जरी शुरू होंगी

हिन्दुस्तान टीम,गुड़गांवPublished By: Newswrap
Thu, 17 Jun 2021 03:00 AM
राहत : सभी अस्पतालों में सामान्य सर्जरी शुरू होंगी

गुरुग्राम। कोविड-19 संक्रमण के चलते बीते करीब दो महीनों से सरकारी और निजी अस्पतालों में रुकी हुई सामान्य तरह की सभी सर्जरी अब शुरू हो जाएंगी। प्रदेश स्वास्थ्य सेवाओं की महानिदेशक की ओर से सामान्य सर्जरी शुरू करने की अनुमति प्रदान कर दी गई है। इस संबंध में जिले के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. वीरेंद्र यादव ने सेक्टर-10 नागरिक अस्पताल, पॉलीक्लिनिक, उप मंडल अस्पतालों समेत निजी अस्पतालों के चिकित्सा अधीक्षकों और प्रमुख अधिकारियों को भी पत्र जारी कर मुख्यालय के निर्देशों से अवगत करवा दिया। उन्हें आंख, दांत और नाक, कान व गले की जैसी सामान्य सर्जरी शुरू करने के निर्देश दे दिए हैं।

संक्रमण के खतरे को देखते हुए प्रसव के लिए और आपातकाल में किए जाने वाले ऑपरेशन के अलावा सभी तरह की गैर जरूरी सर्जरियों पर अप्रैल माह के अंत में ही अस्थाई तौर पर रोक लगा दी गई थी। ऐसे में सरकारी अस्पताल में मई और जून में होने वाली पहले से तय करीब 50 सर्जरियों को स्थगित कर दिया गया था।

मरीजों को मिलेगी राहत

मरीजों को नए आदेश आने तक रुकने को कहा गया था। इन आदेशों से कुछ मरीजों को दिक्कतों का भी सामना करना पड़ रहा था। सर्जरी के लिए उन्हें एक से दूसरे अस्पताल में भी चक्कर लगाने पड़ रहे थे। मरीजों की इस परेशानी को कम करने के लिए स्वास्थ्य सेवाओं की महानिदेशक ने सभी तरह की सामान्य सर्जरियों को भी सरकारी और निजी अस्पतालों में दोबारा से शुरू करने के निर्देश जारी कर दिए हैं। इन नए निर्देशों से मरीजों को काफी राहत मिलेगी।

सर्जरी के लिए मिलेगी तारीख:

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. वीरेंद्र यादव ने कहा कि मुख्यालय के आदेश पर जिले के सरकारी और निजी सभी अस्पताल प्रबंधनों को सामान्य तरह की सर्जरी शुरू करने के निर्देश दे दिए गए हैं। अस्पताल कोविड-19 के प्रोटोकॉल का पालन करते हुए सामान्य सर्जरी शुरू कर सकते हैं। सेक्टर-10 नागरिक अस्पताल के उप-चिकित्सा अधीक्षक डॉ. मनीष राठी ने कहा कि निर्देशों की पालना करते हुए मरीजों को सर्जरी के लिए तारीख देनी शुरू की जाएगी। सभी नियमों का पालन करते हुए सावधानी और सतर्कता के साथ ही सर्जरी की जाएंगी।

संबंधित खबरें