ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR गुरुग्रामफ्रेट सब्सिडी बंद होने से निर्यातकों के आर्डर में आई कमी

फ्रेट सब्सिडी बंद होने से निर्यातकों के आर्डर में आई कमी

गुरुग्राम, कार्यालय संवाददाता। फेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री (एफआईआई ) की ओर से प्रदेश के निर्यातकों के हित संवर्धन के लिए फ्रेट सब्सिडी को फिर से...

फ्रेट सब्सिडी बंद होने से निर्यातकों के आर्डर में आई कमी
हिन्दुस्तान टीम,गुड़गांवSat, 10 Jun 2023 11:20 PM
ऐप पर पढ़ें

गुरुग्राम, कार्यालय संवाददाता। फेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री (एफआईआई ) की ओर से प्रदेश के निर्यातकों के हित संवर्धन के लिए फ्रेट सब्सिडी को फिर से बहाल करने की मांग राज्य सरकार से की गई है। एफआईआई के प्रदेश महासचिव दीपक मैनी ने बताया कि फेडरेशन ने सब्सिडी को जल्द से जल्द बहाल करने को लेकर हरियाणा एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल के चेयरमैन अनुराग बक्शी को पत्र लिखा है।

दीपक मैनी ने बताया कि सितंबर 2021 में प्रदेश सरकार ने फ्रेट सब्सिडी को बंद कर दिया था। तभी से फेडरेशन इसे बहाल करने की मांग लगातार करता आ रहा है। पत्र में इस बात का भी जिक्र किया गया है कि वर्तमान में यूरोप और अमेरिका में जिस प्रकार के हालात उत्पन्न हुए हैं, उस कारण निर्यातकों के लिए आर्डर में काफी कमी आई है। ऐसे समय में इस सब्सिडी को फिर से शुरू कर निर्यातकों का उत्साह बढ़ाया जा सकता है। इसके लिए यह बिल्कुल सही समय है। फ्रेट सब्सिडी विभिन्न औद्योगिक उत्पादों का निर्यात करने वाले उद्यमियों को दिया जा रहा था। जब इसे प्रदेश सरकार ने बंद किया तो इससे निर्यातकों की चिंता काफी बढ़ गई। उनकी चिंता को समझते हुए फेडरेशन आफ इंडियन इंडस्ट्री द्वारा लगातार इस मामले में प्रदेश सरकार से इसे शुरू करने की मांग की जा रही है।

दीपक मैनी ने कहा कि हरियाणा एक लैंड लॉक स्टेट है, यही कारण है कि अपना माल यूरोप अमेरिका सहित दुनिया के अन्य देशों में भेजने के लिए यहां के उद्यमियों को गुजरात और मुंबई के बंदरगाह तक अपने उत्पादों को रोड के माध्यम से भेजना पड़ता है। इसके लिए काफी भाड़ा उद्यमियों को वाहन करना पड़ता है। सितंबर 2021 के पहले प्रदेश सरकार इन उद्यमियों को बंदरगाह का तक माल भेजने में लगे कुल भाड़े का 1% सब्सिडी के रूप में प्रदान करती थी। फेडरेशन की ओर से कहा गया है कि इस सब्सिडी की बहाली के साथ सब्सिडी की राशि को 1% से बढ़ाकर 3% किया जाए,जिससे प्रदेश में निर्यात प्रोत्साहन को बल मिल सके। इसका फायदा एमएसएमई के विकास की दिशा में भी मिलेगा।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें