Railway Board quizzes on not having any change in name of station - गुरुग्राम नाम से नहीं मिलता स्टेशन, टिकट कैसे बुक करें DA Image
20 नबम्बर, 2019|1:38|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

गुरुग्राम नाम से नहीं मिलता स्टेशन, टिकट कैसे बुक करें

गुरुग्राम | कार्यालय संवाददाता

शहर का नाम बदलने के ढाई साल बाद भी गुरुग्राम स्थित रेलवे स्टेशन का नाम नहीं बदला गया। अभी भी गुड़गांव स्टेशन ही नाम है। ऐसे में लोगों को टिकट बुक करने के साथ कई तरह की दिक्कतें आती हैं। लोगों को नाम सर्च करने पर गुरुग्राम नाम से स्टेशन ही नहीं मिलता है।

इस बाबत रेलवे बोर्ड के चेयरमैन अश्वनी लोहानी से शिकायत की गई। उन्होंने गुड़गांव रेलवे स्टेशन के नाम बदलने में हो रही देरी पर डीआरएम से जवाब तलब किया है। उन्होंने पूछा है कि आखिर शहर का नाम बदलने के ढाई साल बाद भी स्टेशन का नाम क्यों नहीं बदला गया।

उल्लेखनीय है कि निगम पार्षद शीतल बागड़ी के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल ने शनिवार को फर्रुखनगर में रेलवे बोर्ड चेयरमैन से मुलाकात की थी। इस दौरान गुरुग्राम स्टेशन नाम नहीं होने की शिकायत दर्ज कराई थी। बोर्ड चेयरमैन शनिवार को स्टीम एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाने के लिए आए थे।

दिक्कत का सामना करना पड़ रहा : प्रतिनिधिमंडल ने बताया कि स्टेशन का नाम नहीं बदलने की वजह से सैन्य बलों के साथ ही स्कूल कॉलेजों के बच्चों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। उन्हें गुरुग्राम के नाम से पास नहीं बन पा रहे हैं। इस मौके पर मौजूद डीआरएम ने बोर्ड चेयरमैन और स्थानीय लोगों को बताया कि इसके लिए प्रयास किए जा रहे हैं। लेकिन जरूरी औपचारिकताओं को पूरा करने की वजह से देरी हो रही है। उन्होंने भरोसा दिया कि जल्द ही गुड़गांव स्टेशन का नाम बदल कर गुरुग्राम कर दिया जाएगा। प्रतिनिधिमंडल में पीडी शर्मा, सुभाष पाहवा, मूलचंद शर्मा, जगदीश रावत, अनिल उर्फ बाबा आदि शामिल रहे।

समस्या बताई

बोर्ड चेयरमैन से मुलाकात के दौरान पूर्व पार्षद मंगतराम बागड़ी ने बताया कि चूंकि शहर अब गुरुग्राम के नाम से ही जाना जाने लगा है। ऐसे में लोग यहां आने के लिए जब गुरुग्राम के नाम से टिकट बुक कराने का प्रयास करते हैं तो इस नाम से कोई स्टेशन ही नहीं मिलता। इससे यात्रियों को काफी परेशानी होती है।

2016 में बदला था नाम

हरियाणा सरकार ने केंद्र सरकार की मंजूरी के बाद गुड़गांव शहर का नाम 13 अप्रैल 2016 को बदलकर गुरुग्राम कर दिया था। इसके बाद गुरुग्राम नाम जिले और राज्य के राजस्व रिकार्ड में दर्ज कर लिया गया। उसी समय राज्य एवं केंद्र सरकार के सभी कार्यालयों के नाम भी बदल गए थे, लेकिन अभी तक भारतीय रेलवे ने अपने स्टेशन का नाम नहीं बदला है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Railway Board quizzes on not having any change in name of station