DA Image
हिंदी न्यूज़ › NCR › गुरुग्राम › गणतंत्र दिवस पर साढ़े छह करोड़ रुपये की परियोजनाओं की सौगात मिलेगी
गुड़गांव

गणतंत्र दिवस पर साढ़े छह करोड़ रुपये की परियोजनाओं की सौगात मिलेगी

हिन्दुस्तान टीम,गुड़गांवPublished By: Newswrap
Mon, 25 Jan 2021 11:50 PM
गणतंत्र दिवस पर साढ़े छह करोड़ रुपये की परियोजनाओं की सौगात मिलेगी

गुरुग्राम। गणतंत्र दिवस पर जिले में दो साढ़े छह करोड़ रुपये की परियोजनाओं की सौगात मिलेगी। मंगलवार को ताऊ देवी लाल स्टेडियम में आयोजित होने वाले जिला स्तरीय कार्यक्रम में हरियाणा के वन, शिक्षा, पर्यटन एवं संसदीय कार्य मंत्री कंवर पाल दोनों परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। इसके अलावा गणतंत्र दिवस का कार्यक्रम लोगों को यू-टयूब चैनल पर देखने को मिलेगा। कोरोना संक्रमण के चलते यह व्यवस्था की गई है।

जिला प्रशासन के प्रवक्ता ने बताया कि मंगलवार को गणतंत्रण के जिला स्तरीय कार्यक्रम के बाद स्टेडियम के परिसर में ही संसदीय कार्य मंत्री दो राजकीय विद्यालयों के भवन की आधारशिला रखेंगे। वह गांव दौलताबाद में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के नए भवन का शिलान्यास करेंगे। यह भवन लगभग पांच करोड़ 38 लाख रुपये की लागत से तैयार किया जाएगा। वहीं गुड़गांव गांव में राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के भवन का भी शिलान्यास किया जाएगा। यह भवन नगर निगम के सहयोग से तैयार किया जाएगा, जिसके निर्माण पर एक करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

यू-ट्यूब चैनल पर लाइव देखें कार्यक्रम

इस बार गणतंत्र दिवस कार्यक्रम यू-ट्यूब चैनल पर प्रसारित किया जाएगा। उपायुक्त डॉ. यश गर्ग ने बताया कि गणतंत्र दिवस समारोह में दर्शकों की ज्यादा भीड़ ना जुटे, इसके लिए पूरे कार्यक्रम का प्रसारण यू-ट्यूब के माध्यम से किया जा रहा है। जिला स्तरीय कार्यक्रम कार्यक्रम मंगलवार 26 जनवरी को प्रातः 10 बजे शुरू होगा। यू-टयूब पर देखने के लिए https://youtube.com/channel/UC0_UoHNavPVEabJ1AGCdsgA लिंक पर क्लिक करना होगा।

10 बजे शुरू होगा कार्यक्रम:

उपायुक्त ने बताया कि गुरुग्राम में प्रदेश के शिक्षा, वन तथा संसदीय कार्यमंत्री कंवर पाल राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे। शिक्षामंत्री पहले प्रातः 9:40 पर स्वतंत्रता सेनानी जिला परिषद हॉल परिसर में बने युद्ध स्मारक पर पुष्पचक्र चढ़ाकर देश के सभी जाने-अनजाने शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे। इसके बाद सेक्टर 38 में आयोजित किए जा रहे जिला स्तरीय समारोह में पहुंचेंगे और वहां पर ठीक प्रातः 10 बजे राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे और परेड में भाग लेने वाली टुकड़ियों का निरीक्षण करेंगे। उपायुक्त ने बताया कि मार्च पास्ट के बाद लेजियम व डंबल की प्रस्तुति के बाद स्कूली विद्यार्थी सूर्य नमस्कार की भावपूर्ण प्रस्तुति देंगे। इसके पश्चात दो सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए जाएंगे। सांस्कृतिक कार्यक्रमों के बाद जिला के पांच विभागों के माध्यम से लागू की जा रही राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओं पर झांकियों का प्रदर्शन होगा। इसके पश्चात जिले में सराहनीय कार्य करने वाली कंपनियों तथा उपलब्धि हासिल करने वाले व्यक्तियों को सम्मानित किया जाएगा।

युद्ध वीरांग्नाओं और सेनानियों को घर पर दिया जा रहा सम्मान:

उपायुक्त डा. यश गर्ग ने बताया कि कोविड-19 महामारी के चलते इस बार गणतंत्र दिवस पर युद्ध वीरांगनाओं तथा स्वतंत्रता सेनानियों व उनकी वीरांगनाओं को उनके घर पर ही जाकर सम्मानित किया जा रहा है। बताया कि स्वतंत्रता सेनानी और उनकी वीरांगनाएं ज्यादा बुजुर्ग होने की वजह से उनको कोरोना संक्रमण का खतरा रहता है। ऐसी स्थिति को ध्यान में रखते हुए जिला प्रशासन ने स्वतंत्रता सेनानियों व उनकी वीरांगनाओं तथा विभिन्न युद्धों व देश की सीमाओं की रक्षा करते हुए शहादत को प्राप्त रणबांकुरों की वीरांगनाओं को उनके घर पर ही जाकर सम्मानित करने का निर्णय लिया। युद्ध वीरांगनाओं को सम्मानित करने का कार्य सैनिक एवं अर्धसैनिक कल्याण बोर्ड के गुरुग्राम में नियुक्त सचिव कर्नल अमन यादव की देखरेख में किया जा रहा है।

संबंधित खबरें