प्रधानमंत्री ने गुड़गांव रेलवे स्टेशन के नवीनीकरण की नींव रखी

गुरुग्राम। हाईटैक सिटी का रेलवे स्टेशन भी अब हाईटैक होगा। गुड़गांव रेलवे स्टेशन को आठ मंजिला बनाया जाएगा, जिसमें यात्रियों को फाइव स्टार होटल जैसी...

offline
प्रधानमंत्री ने गुड़गांव रेलवे स्टेशन के नवीनीकरण की नींव रखी
Newswrap हिन्दुस्तान टीम , गुड़गांव
Mon, 26 Feb 2024 11:45 PM

गुरुग्राम। हाईटैक सिटी का रेलवे स्टेशन भी अब हाईटैक होगा। गुड़गांव रेलवे स्टेशन को आठ मंजिला बनाया जाएगा, जिसमें यात्रियों को फाइव स्टार होटल जैसी सुविधाएं मिलेंगी। सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इसका शिलान्यास किया है। इस दौरान गुड़गांव रेलवे स्टेशन पर केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत मौजूद रहे। उन्होंने रेलवे स्टेशन के निर्माधीन मॉडल का अवलोकन भी किया।
295 करोड़ की लागत से बनने वाले इस रेलवे स्टेशन को आधुनिक टच दिया जा रहा है। स्टेशन बिल्डिंग के डिजाइन में स्थानीय संस्कृति, विरासत और वास्तुकला की झलक व रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की सार्वभौमिक पहुंच के साथ आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी।

सोमवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश के 554 रेलवे स्टेशनो के पुनर्विकास व 1500 रोड ओवरब्रिज व अंडरपास सहित गुड़गांव रेलवे स्टेशन पर पुनर्विकास के तहत किए जाने वाले विकास कार्यों का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से शिलान्यास किया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए केंद्रीय राज्यमंत्री एवं गुरुग्राम के सांसद राव इंद्रजीत सिंह ने कहा कि पिछले 10 वर्षो से प्रधानमंत्री के कुशल नेतृत्व में रेलवे विकास को नई गति दी जा रही है। उन्होंने कहा कि पूर्व की सरकारों में यह प्रथा रही थी कि रेलवे का अधिकतम बजट रेल मंत्री के क्षेत्र अथवा उनके राज्यों में खर्च होता था, जिससे हरियाणा जैसे राज्य अछूते रहे हैं। प्रधानमंत्री ने इस सोच को बदलते हुए देश मे रेलवे के विकास को समान रूप से आगे बढ़ाया है। आज हरियाणा में 20 हजार करोड़ रेलवे परियोजनाओं पर काम चल रहा है। वहीं केंद्र सरकार के टेंपरेरी बजट में भी रेल विकास के लिए 2 हजार 750 करोड़ का तोहफा हरियाणा राज्य को मिला है।

शहर की विशेषता से रूबरू करवाएगा

वीडियो कॉन्फ्रेंस में पीएम ने विकसित भारत के बारे में बात की। उन्होंने कहा कि विकसित भारत युवाओं का देश होगा। युवाओं का सपना मोदी का संकल्प है। अमृत भारत स्टेशन के तहत बनने वाले सभी रेलवे स्टेशन शहर की विशेषता से रूबरू कराएंगे। भारतीय रेलवे के महत्वाकांक्षी रेलवे स्टेशन पुनर्विकास कार्यक्रम के तहत, उत्तर रेलवे के अधिकार क्षेत्र में आने वाले गुड़गांव रेलवे स्टेशन को वाहनों और यात्रियों के लिए आवागमन में आसानी, नई वास्तुकला, विश्व स्तरीय अनुभव प्रदान करने वाली अत्याधुनिक सुविधाओं के साथ प्रमुख उन्नयन के लिए चुना गया है।

दोनों तरफ से मिलेगा प्रवेश

गुड़गांव रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास परियोजना में एक नए मुख्य स्टेशन भवन (ग्राउंड प्लस आठ मंजिला) और एक छत के साथ एक छत प्लाजा व एयर कॉनकोर्स का निर्माण किया जाएगा। रूफ प्लाजा ट्रैक के दोनों ओर से जुड़ेगा और इस प्रकार प्राथमिक के साथ-साथ राजेंद्रा पार्क की ओर से भी यात्रियों को प्रवेश मिलेगा। इस परियोजना में सड़क पर सुगम आवागमन व प्रस्थान, पिक एंड ड्रॉप पॉइंट, कैनोपी, हरित स्थान सहित स्टेशन का बाहरी विकास भी किया जाएगा। इस आठ मंजिला नए भवन में एक मंजिल पर अत्याधुनिक हाल में यात्रियों के लिए विभिन्न सुविधाएं होंगी। वहीं चार मंजिल को व्यवसायिक रूप में इस्तेमाल में लाया जाएगा, जिसमें कैफेटेरिया जैसी सुविधा मिलेगी। इसके अतिरिक्त तीन मंजिल रेलवे के इस्तेमाल में लाई जाएंगी।

मल्टीलेवल पार्किंग का होगा निर्माण

पार्किंग की भविष्य की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए मुख्य स्टेशन भवन के आगमन प्लाजा की ओर एक समर्पित मल्टी लेवल कार पार्किंग (बेसमेंट और स्टिल्ट के साथ चार) की योजना बनाई गई है। इसमें अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी के साथ एकीकृत सुरक्षा प्रणालियां भी शामिल हैं। इसके साथ ही राजेंद्रा पार्क की ओर सीमेंट शेड को हटाने का काम सहित अन्य विकास कार्य इस योजना के तहत किए जाएंगे। इसमें कितने वाहन पार्क हो सकेंगे इसको लेकर अभी योजना तैयार नहीं की है।

दो चरणों में बिल्डिंग का अग्रेडेशन

इस दौरान बताया गया कि रेल भूमि विकास प्राधिकरण गुड़गांव रेलवे स्टेशन के अपग्रेडेशन योजना को तैयार किया है। इसके तहत इसमें नवीनीकरण के बाद विश्व स्तर की सुविधाएं दी जाएंगी। आठ मंजिला बनने वाले भवन का अपग्रेडेशन दो चरणों में होगा। पहले चरण की लगभग 295 करोड़ रुपए की लागत आएगी और दूसरे चरण में भी इतनी ही राशि खर्च होगी। समारोह में केंद्रीय मंत्री के समक्ष आठ मंजिला भवन का मॉडल प्रस्तुत किया गया। वन स्टेशन वन प्रोडेक्ट का भी इसमें ध्यान दिया गया है।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हमें फॉलो करें
ऐप पर पढ़ें

NCR की अगली ख़बर पढ़ें
Gurgaon News Gurgaon Latest News Ncr News Ncr Latest News
होमफोटोवीडियोफटाफट खबरेंएजुकेशनट्रेंडिंग ख़बरें