DA Image
हिंदी न्यूज़ › NCR › गुरुग्राम › आईएसबीटी और सराय काले खां के लिए भी सिटी बस चलाने की तैयारी
गुड़गांव

आईएसबीटी और सराय काले खां के लिए भी सिटी बस चलाने की तैयारी

हिन्दुस्तान टीम,गुड़गांवPublished By: Newswrap
Mon, 02 Aug 2021 11:30 PM
आईएसबीटी और सराय काले खां के लिए भी सिटी बस चलाने की तैयारी

गुरुग्राम। गुरुगमन सिटी बस से सफर करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। जल्द यात्री सिटी बस में दिल्ली के आईएसबीटी और सराय काले खां तक सफर कर सकेंगे। इन दोनों रूट पर बस चलाने के लिए गुरुगमन का संचालन करने वाली गुरुग्राम मेट्रोपॉलिटन सिटी बस लिमिटेड (जीएमसीबीएल) कंपनी के अधिकारी मंथन कर रहे हैं। अधिकारियों के अनुसार रूट का सर्वे किया जा रहा है। उम्मीद है कि 15 अगस्त पर यात्रियों को इन रूट की सौगात मिल सकती है।

गुरुग्राम से बाहर अन्य राज्यों में जाने के लिए लोगों को अधिकतर आईएसबीटी से या सराय काले खां से बसें या ट्रेन पकड़नी पड़ती है। ऐसे में वहां जाने के लिए यात्रियों को काफी दिक्कतें होती हैं। रोडवेज की बसों में जगह न मिलने पर यात्रियों को निजी बसों में सफर करना पड़ता है या ज्यादा पैसे खर्च कर टैक्सी किराये पर करनी पड़ती है। यात्री लंबे समय से इसकी मांग कर रहे थे कि उन्हें आईएसबीटी और सराय काले खां तक बेहतर सार्वजनिक परिवहन सेवा उपलब्ध करवाई जाए। यात्रियों की मांग को देखते हुए ही जीएमसीबीएल ने आईएसबीटी तक और सराय काले खां तक सिटी बस सेवा का विस्तार करने की योजना बनाई है।

एक-एक बस चलाने की योजना

अधिकारिक सूत्रों के अनुसार अभी शुरुआत में इन दोनों रूट पर केवल एक-एक सिटी बस चलाने की ही योजना बनाई जा रही है। नाम न छापने की शर्त पर अधिकारी ने बताया कि यह योजना अभी पाइपलाइन में है। उच्च अधिकारियों से हरी झंडी मिलने का इंतजार है। उसके बाद जल्द यह रूट शुरू किए जा सकते हैं।

बदरपुर और करोल बाग सहित 28 रूटों पर दौड़ रहीं सिटी बस

वर्तमान में गुरुगमन सिटी बस का संचालन गुरुग्राम से दिल्ली के करोल बाग और बदरपुर बॉर्डर तक किया जा रहा है। दिल्ली के इन दो रूट सराय काले खां और आईएसबीटी तक भी सिटी बस सेवा मिलने से एक ओर जहां यात्रियों को बेहतर सार्वजनिक परिवहन सुविधा मिल सकेगी वहीं दूसरी ओर रोडवेज की बसों पर यात्रियों का दबाव भी कम होगा। जो यात्री अभी निजी बसों में जाते हैं, वह भी सिटी बस में सफर कर सकेंगे। इसके अलावा गुरुगमन को फरीदाबाद के भी कई हिस्सों से जोड़ा जा चुका है। कुल मिलाकर वर्तमान समय में 28 रूट पर गुरुगमन सिटी बसें दौड़ रही हैं।

60 हजार के करीब यात्री रोजाना कर रहे हैं सफर

गुरुगमन सिटी बस सेवा मिलेनियम सिटी की लाइफलाइन बन चुकी है। विभिन्न रूटों पर दौड़ रही सिटी बसों में रोजाना औसतन 60 हजार यात्री सफर कर रहे हैं। बस स्टैंड से लेकर रेलवे स्टेशन और मेट्रो स्टेशन से भी इन सिटी बसों की कनेक्टिविटी है। लोग आसानी से इन सिटी बसों में सफर कर अपने गणतव्यों तक पहुंच पाते हैं। सिटी बस में कैशलेस सफर की भी सुविधा है। इसके लिए यात्रियों को स्मार्ट कार्ड भी जारी किए जाते हैं। स्मार्ट कार्ड से सिटी बस में सफर करने पर यात्रियों को दो रुपये की छूट भी मिलती है।

संबंधित खबरें