DA Image
10 जनवरी, 2021|6:15|IST

अगली स्टोरी

तैयारी: जिले में 161 स्थानों पर पर लगेगा कोरोना वैक्सीन का टीका

default image

फ्लैग :: जनवरी के पहले सप्ताह में वैक्सीन गुरुग्राम जिले में पहुंचने की संभावना

गुरुग्राम। कार्यालय संवाददाता

स्वास्थ्य विभाग ने कोविड वैक्सीन लगाने के लिए जिले में पूरी तैयारी कर ली है। टीका लगाने के लिए विभाग ने 161 जगहों का चयन किया है, जिनमें सरकारी और निजी अस्पताल, निजी और सरकारी स्कूल एवं सामुदायिक भवन शामिल हैं। यहां पर विभाग ने वैक्सीनेशन को लेकर पूरे इंतजाम किए हैं।

स्वास्थ्य विभाग को अब मुख्यालय से आदेश मिलने का इंतजार है। विभाग के अधिकारियों के अनुसार, जनवरी के पहले सप्ताह में वैक्सीन जिले में पहुंचने की संभावना है। वैक्सीन आने के अगले ही दिन से इसे लगाने का काम शुरू हो जाएगा। विभाग सभी कर्मचारियों को प्रशिक्षण दे चुका है।

शुरुआत में 50 जगहों पर लगेगी वैक्सीन

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, जिले में वैक्सीन लगाने के लिए 161 जगहों का चयन किया गया है। मगर शुरुआत में 50 जगहों पर वैक्सीन लगाई जाएगी। उसके बाद धीरे-धीरे 161 स्थानों पर टीका लगेगा। पहले फेज में स्वास्थ्य विभाग के 36 हजार अधिकारियों और कर्मचारियों को टीका लगाया जाएगा। इनमें से पांच हजार अधिकारी और कर्मचारी स्वास्थ्य विभाग में तैनात हैं, जबकि 31 हजार निजी अस्पतालों में तैनात हैं।

सप्ताह में तीन दिन लगेगी वैक्सीन

स्वास्थ्य विभाग के डॉ. एमपी सिंह ने बताया कि वैक्सीन सप्ताह में तीन दिन ही लगाई जाएगी, जबकि बाकी के तीन दिनों में दूसरे टीकाकरण का काम होगा। विभाग वैक्सीन को सोमवार, गुरुवार और शनिवार को ही लगाएगा, जबकि मंगलवार, बुधवार और शुक्रवार को स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगाए जाने वाले दूसरे टीके लगाए जाएंगे। वहीं, एक ही दिन में स्वास्थ्य विभाग के सभी पांच हजार अधिकारियों और कर्मचारियों को वैक्सीन लगाई जाएगी। उसके बाद निजी अस्पताल के कर्मचारियों को लगेगी। विभाग ने पहले फेज में जिन्हें भी वैक्सीन लगनी है, उन सभी का डाटा ऑनलाइन पोर्टल पर अपलोड कर दिया है। विभाग सभी को वैक्सीन की दो डोज लगाएगा।

वैक्सीन लगाने के लिए स्वास्थ्य विभाग की तरफ से 161 जगहों का चयन किया गया है। पहले 50 स्थानों पर वैक्सीन लगेगी। सभी जगहों पर एक दिन में सिर्फ सौ लोगों को ही वैक्सीन लगाई जाएगी। अगर वैक्सीन से किसी को दिक्कत होती है तो उसको ठीक करने के लिए भी डॉक्टर मौजूद रहेंगे।

वीरेंद्र यादव,सिविल सर्जन गुरुग्राम

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Preparation Corona vaccine vaccine will be installed at 161 places in the district