ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR गुरुग्राममिट्टी निर्मित वस्तुओं के प्रयोग की आदत डालें : मनोहरलाल

मिट्टी निर्मित वस्तुओं के प्रयोग की आदत डालें : मनोहरलाल

सेक्टर-5 के हुडा मैदान में आयोजित हरियाणा प्रदेश दक्ष प्रजापति महासम्मेलन में मुख्यमंत्री ने कहा कि पर्यावरण दिवस पर राज्य सरकार ने सभी सरकारी कार्यालयों में पानी की प्लास्टिक बोतलों की खरीद पर...

मिट्टी निर्मित वस्तुओं के प्रयोग की आदत डालें : मनोहरलाल
हिन्दुस्तान टीम,गुड़गांवSun, 30 Sep 2018 08:02 PM
ऐप पर पढ़ें

गुरुग्राम। कार्यालय संवाददाता

सेक्टर-पांच स्थित हुडा मैदान में रविवार को हरियाणा प्रदेश दक्ष प्रजापति महासम्मेलन का शुभारंभ मुख्यमंत्री ने किया। उन्होंने मिट्टी से बनी पानी की बोतल हाथ में उठाकर लोगों को दिखाई। कहा, कि मंच पर आते ही यह बोतल देखकर बड़ी प्रसन्नता हुई और इसका पानी भी पिया। ऐसी वस्तुओं को आप जैसे कारीगर ही बना सकते हैं। सीएम ने कहा कि मैं आपके काम को सलाम करता हूं। अक्सर जमीन की खुदाई के दौरान कई बार पुरानी वस्तुएं मिलती हैं। इनमें ज्यादातर मिट्टी से निर्मित मूर्तियां एवं सिक्के आदि होते हैं। इनसे यह पता चलता है कि वे किस काल की हैं। उन्होंने मिट्टी निर्मित वस्तुओं के प्रयोग की आदत डालने पर जोर दिया।

सरकारी दफ्तरों में मिट्टी के बर्तन पर दिया जोर:

पर्यावरण दिवस पर राज्य सरकार ने सभी सरकारी कार्यालयों में पानी की प्लास्टिक बोतलों की खरीद पर प्रतिबंध लगा दिया है। ऐसे में मिट्टी से बनी बोतल का पुनः प्रयोग करने के निर्देश दिए। मिट्टी की अन्य वस्तुओं के प्रयोग के बारे में भी लोग सोचने लगे हैं। इसके लिए करीगरों को नई तकनीक सीखने के लिए जरूरत है। क्योंकि मिट्टी निर्मित बर्तन एक माह में खराब हो सकते हैं और छह महीने में भी।

वीरांगना और खिलाड़ी हुए सम्मानित:

प्रजापति समाज के शहीद सूबेदार डालचंद की पत्नी राजबाला को सीएम ने सम्मानित किया। मुख्यमंत्री ने एशियाई खेलों में रजत पदक जीतने वाली भारतीय महिला हॉकी टीम की कप्तान कुमारी रानी रामपाल, एशियाई खेलों में कांस्य पदक जीतने वाली पुरुष हॉकी टीम के कप्तान सरदार सिंह, डीजीजीआई के वरिष्ठ अधिकारी धर्मपाल तथा अंतर्राष्ट्रीय स्केटिंग खिलाड़ी पंकज खांदोदिया को भी सम्मानित किया।

प्रजापति समाज की मांगों पर करेंगे विचार:

दक्ष प्रजापति समाज की ओर से छह मांग पत्रों का ज्ञापन मुख्यमंत्री को सौंपा गया। इस मौके पर सीएम ने कहा कि वह आरक्षण के विरोधी नहीं हैं। गरीब के लिए आरक्षण आवश्यक है, लेकिन हर चीज का इलाज आरक्षण नहीं है बल्कि मेहनत है। प्रजापति समाज अपने बच्चों में मेहनत करने की आदत डालें, ताकि उनमें से कुछ लोग बिना आरक्षण का लाभ लिए अच्छे पदों पर नियुक्त हों। आरक्षण का लाभ उनसे कमजोर बच्चों को मिल सके। उन्होंने इसका सुझाव उच्चतम न्यायालय में दिया है कि बीसी अर्थात बैकवर्ड क्लास में छह लाख रुपये वार्षिक से नीचे भी तीन लाख रुपये तक वालों की एक लेयर और बना दी जाए, ताकि बीसी श्रेणी में आरक्षण का लाभ पहले तीन लाख रुपये वार्षिक से कम आय वालों को मिले, बचा हुआ लाभ उससे ज्यादा आय वालों को दिया जाए। अंतिम निर्णय सर्वोच्च न्यायालय के फैसले के बाद ही होगा।

35 प्रतिशत राशि देकर जमीन ले सकते हैं:

प्रजापति समाज के लिए धर्मशाला बनाने को जगह उपलब्ध कराने के बारे में मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाण शहरी विकास प्राधिकरण द्वारा जल्द ही ऐसे स्थलों के लिए विज्ञापन निकाला जाएगा। इसमें आवेदन कर कीमत की 35 प्रतिशत राशि अदा करके भूखंड लेकर अपना भवन बना सकते हैं। मुख्यमंत्री ने बताया कि समाज कल्याण विभाग की ओर से अनुसूचित जाति तथा पिछड़ा वर्ग सें संबंधित बच्चों के लिए 11 हॉस्टल बनाए जाएंगे। जहां पर इन जातियों के परिवार अपने बच्चों को पढ़ाई के लिए रख सकते हैं।

प्रजापति समाज की मांगों की पैरवी की:

भाजपा की राष्ट्रीय सचिव और पूर्व सांसद सुधा यादव ने मुख्यमंत्री के सम्मुख प्रजापति समाज की मांगों की पैरवी की। गुरुग्राम शहर विधायक उमेश अग्रवाल ने दक्ष प्रजापति महाराज के नाम पर गुरुग्राम यूनिवर्सिटी का एक हॉस्टल का नाम रखने पर जोर दिया।

पहली बार किसी मुख्यमंत्री ने ली सुध:

कार्यक्रम संयोजक श्याम सुंदर कारगवाल ने कहा कि मनोहर लाल हरियाणा प्रदेश के पहले मुख्यमंत्री हैं, जो हरियाणा बनने के बाद दक्ष प्रजापति समाज के कार्यक्रम में पहुंचे हैं। इससे पहले किसी मुख्यमंत्री ने इस समाज की सुध नहीं ली। मुख्यमंत्री के मंच पर पहुंचते ही प्रजापति समाज के लोगों ने उन्हें फूलों की बड़ी माला पहनाकर और पगड़ी भेंट कर सम्मानित किया। बच्चों ने स्वागत गीत की प्रस्तुति दी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें