ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR गुरुग्राम'प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना' के तहत अस्तपाल कराएं पंजीकरण:राजौरा

'प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना' के तहत अस्तपाल कराएं पंजीकरण:राजौरा

गुरुग्राम के सिविल सर्जन डॉ. बी के राजौरा ने बुधवार को जिला के प्राइवेट अस्पतालों का आयुष्मान भारत राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन के तहत 23 सितंबर से शुरू की जाने वाली ‘प्रधानमंत्री जन आरोग्य...

'प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना' के तहत अस्तपाल कराएं पंजीकरण:राजौरा
हिन्दुस्तान टीम,गुड़गांवWed, 19 Sep 2018 08:38 PM
ऐप पर पढ़ें

गुरुग्राम। कार्यालय संवाददाता

गुरुग्राम के सिविल सर्जन डॉ. बी के राजौरा ने बुधवार को जिला के प्राइवेट अस्पतालों का आयुष्मान भारत राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन के तहत 23 सितंबर से शुरू की जाने वाली ‘प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना‘ के तहत रजिस्ट्रेशन करवाने का आहवान किया। डॉ. राजौरा ने निजी अस्पताल प्रबंधकों की बैठक ली और उन्हें इस योजना के तहत रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए प्रेरित किया। डॉ. राजौरा में बैठक में बताया कि गुरूग्राम जिला में अब तक 39 निजी अस्पतालों ने स्वयं को इस योजना के तहत रजिस्टर्ड करने के लिए आवेदन किया है जिनमें से अब तक 8 निजी अस्पतालों का पंजीकरण हो चुका है। जिला के 10 निजी अस्पताल ऐसे है जिनके पंजीकरण की प्रकिया के लिए राज्य स्तरीय कमेटी को अप्रूवल के लिए भेजा गया है। इस योजना का राष्ट्रव्यापी लांच प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 23 सितंबर को रांची से करेंगे। हरियाणा राज्य में इस योजना का शुभारंभ मुख्यमंत्री मनोहर लाल करनाल से करेंगे।

गुरुग्राम जिला में 23 सितंबर को इस योजना का शुभारंभ केन्द्रीय योजना, रसायन एवं उर्वरक राज्यमंत्री राव इन्द्रजीत सिंह करेंगे। केन्द्रीय मंत्री द्वारा इस दिन जिला के लाभार्थी परिवारों को प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत बनाए गए गोल्ड कार्ड भी बांटे जाएंगे। बैठक में इस योजना के तहत स्वयं का पंजीकरण करवा चुके अस्पताल प्रबंधकों ने अपने विचार भी मंच से सांझा किए और पंजीकरण करने संबंधी प्रक्रिया को विस्तार से बताया। इस योजना के तहत स्वयं का पंजीकरण करवाने के इच्छुक अस्पताल वेबसाइट पर आवेदन करें। इसके बाद क्रमबद्ध तरीके से दी गई औपचारिकताओं को वेबसाइट के माध्यम से पूरा किया जा सकता है। यदि किसी भी निजी अस्पताल को इस योजना के तहत स्वयं को रजिस्टर्ड करने में किसी प्रकार की परेशानी आती है तो वह सिविल सर्जन कार्यालय में कार्यरत डॉ. रामप्रकाश के मोबाइल नंबर-9911519296 पर भी संपर्क कर सकते हैं। डॉ. राजौरा ने बताया कि इस योजना के तहत वर्ष-2011 में किए गए सामाजिक, आर्थिक व जाति जनगणना के तहत रजिस्टर्ड गरीब परिवारों की सूची को आधार माना गया है। एक अध्ययन के अनुसार इस योजना से हरियाणा प्रदेश के लगभग 11 -12 लाख परिवार लाभांवित होंगे। यदि जिला गुरुग्राम की बात की जाए तो इस योजना के तहत शहरी क्षेत्र के 67 हजार 698 परिवारों तथा ग्रामीण क्षेत्रों के 19 हजार 76 परिवारों को लाभ मिलेगा। इस प्रकार, इस योजना के शुरू होने से जिला के लगभग 3 से 3.5 लाख जनसंख्या को लाभ मिलेगा। डॉ. राजौरा ने बताया कि गरीब परिवारों को 5 लाख रूपए तक मुफ्त इलाज की सुविधा हर वर्ष उपलब्ध करवाने के लिए बनाई गई इस योजना को रविवार से शुरू किया जा रहा है ताकि समाज में गरीब परिवारों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिल सके।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें